इस बार देश की गर्मी ने तोड़े कई सालों के रिकॉर्ड

May 28 2019 07:58 PM
इस बार देश की गर्मी ने तोड़े कई सालों के रिकॉर्ड

नई दिल्ली : देश में आसमान से आग बरसाने वाली गर्मी पड़ रही है। दिल्ली का पारा पिछले 4 दिन में 8.4 डिग्री चढ़कर सफदरजंग में सामान्य से एक डिग्री ऊपर 41.9 डिग्री पहुंच गया है। तो वहीं पालम केंद्र पर पारा सामान्य से 2 डिग्री ऊपर 43.5 डिग्री जा पहुंचा है। हवा में नमी की मात्रा घटने से हवा गर्म हो गई है।

जोधपुर-बालेसर रोड पर दो कारों की भिड़ंत में 10 की मौत

इस तरह टूटे कई रिकॉर्ड 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली की हवा में नमी की न्यूनतम मात्रा 16 फीसदी तक कम हो गई है जिसकी वजह से खुली जगह पर धूप के कारण झुलसन महसूस हो रही है। अधिकतम तापमान पालम के अलावा रिज में 43.3 डिग्री, आया नगर में 43.2 डिग्री तक जा पहुंचा है। बता दें इस बार गर्मी ने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़े है. 

करतारपुर कॉरिडोर : भारत-पाकिस्तान सीमा पर हुई दोनों देशों के तकनीकी विशेषज्ञों की बैठक

इसी के साथ न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 25.4 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले 23 मई की रात को हुई बारिश के बाद 24 मई को अधिकतम तापमान काफी नीचे गिरा था और पारा 33.5 डिग्री दर्ज हुआ था। तब से तापमान में वृद्धि हो रही है। वही उधर हरियाणा में सोमवार काे ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार चला गया। नारनौल में यह 44.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। सीजन में यह पहली बार 44 डिग्री के पार पहुंचा है। दिनभर लू ने तपाया।

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कई देशों को आमंत्रण, लेकिन नहीं बुलाया गया पाक

दंतेवाड़ा में हुई सुरक्षा बलों और पुलिस के बीच मुठभेड़ में शीर्ष नक्सली की मौत

पलामू में कार की चपेट में आने से युवक की मौत, गुस्साएं परिजनों ने किया जमकर हंगामा