अक्टूबर आधा हो गया, लेकिन जारी है मानसून.., देखें मौसम विभाग का पूर्वानुमान
अक्टूबर आधा हो गया, लेकिन जारी है मानसून.., देखें मौसम विभाग का पूर्वानुमान
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार (13 अक्टूबर) को कहा है कि अगले पांच दिनों तक तमिलनाडु में और अगले दो दिनों तक आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ और हिस्सों से मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल होने का अनुमान है।

IMD के ताजा अपडेट्स के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण कोमोरिन क्षेत्र और आस-पड़ोस के निचले क्षोभमंडल स्तरों में बना हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर निचले क्षोभमंडल स्तरों में बना हुआ है। इसके अगले 2-3 दिनों के दौरान पश्चिम की तरफ बढ़ने की उम्मीद है। इन मौसम प्रणालियों की वजह से 13 से 17 अक्टूबर के बीच तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने का अनुमान है। इसके साथ ही, आज अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी बारिश की संभावना हैं। कल यानी 14 अक्टूबर से उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम के शुष्क मौसम रह सकता है।

बता दें कि बीते कुछ वर्षों में मानसून की वापसी में बहुत देरी हुई है और इसकी तारिख अक्टूबर के आखिर तक बढ़ गई है। इसका अर्थ यह है कि किसानों को अपने बुवाई कार्यक्रम में परिवर्तन करना होगा। भारत के लिए मानसून बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि देश की कुल कृषि योग्य भूमि के लगभग 60 फीसद में सिंचाई की कमी है और इसकी आधी आबादी कृषि पर निर्भर है।

हिजाब विवाद पर 'सुप्रीम' फैसला आज, क्लासरूम के अंदर हिजाब पहनने की है मांग

गुजरात के बाद अब हिमाचल के दौरे पर पीएम मोदी, देंगे करोड़ों की सौगात

यूपी: सिद्धार्थनगर में बूढ़ी राप्ती नदी पर बना बांध टूटा, कई गाँव जलमग्न, फसलें तबाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -