देश के कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, रेड अलर्ट हुआ जारी
देश के कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, रेड अलर्ट हुआ जारी
Share:

नई दिल्ली: भारी बारिश ने देश के राज्यों में विकट स्थिति उत्पन्न कर दी है इस बीच पूर्वी, पश्चिमी तथा मध्य भारत में एक अगस्त तक सर्वाधिक वर्षा का अनुमान है, जबकि हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में वर्षा की वजह से बादल फटने तथा भूस्खलन से 175 पर्यटक फंस गए है. दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी इलाके के विभिन्न भागों में भारी वर्षा हुई है, जिससे तापमान में गिरावट आई. 

वही दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर सर्वाधिक वर्षा के पश्चात् 203.37 मीटर तक बढ़ गया, जो खतरे के निशान 204.50 मीटर के लगभग है. प्रशासन ने नदी के डूब क्षेत्र के लगभग के निचले क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया था तथा 24 घंटे हालात की निगरानी की जा रही है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में ज्यादातर तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से सात डिग्री कम था.

इसके साथ ही मौसम विभाग ने राजस्थान के कई शहरों में शुक्रवार को बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी करते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ समय में प्रदेश के अनेक भागों में भारी से अत्यंत भारी वर्षा होगी. जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, प्रदेश में एक्टिव दक्षिण-पश्चिमी मानसून आने वाले कुछ दिनों में और जोर पकड़ेगा. केंद्र ने शुक्रवार को प्रदेश के नागौर, सीकर और अजमेर जिले में बहुत भारी से अत्यंत भारी (115.6-204.4 मिमी. तक) वर्षा की चेतावनी वाला ‘ रेड अलर्ट’ जारी किया है.

एमपी के 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट:-
IMD ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 15 शहरों में भारी बारिश होने तथा आकाशीय बिजली गिरने की संभावना व्यक्त करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार, मध्य प्रदेश के श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट एवं मंडला शहरों में आने वाले 24 घंटों में कहीं-कहीं पर सर्वाधिक बारिश तथा गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने की आशंका का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब का मौसम:-
बांग्लादेश तथा पश्चिम बंगाल में कम दबाव की वजह से रात भर हुई भारी वर्षा ने गुरुवार को कोलकाता और प्रदेश के कुछ दक्षिणी जिलों में सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया है. मौसम विभाग ने शुक्रवार प्रातः तक कोलकाता में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की गई है. बीते 24 घंटों में पश्चिमी तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई. फतेहपुर, चित्रकूट, खीरी, बदायूं, आगरा, सहारनपुर तथा मुजफ्फरनगर जिलों में वर्षा दर्ज की गई तथा वर्षा 1 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है. हरियाणा के अंबाला, हिसार, नारनौल, रोहतक, गुड़गांव और भिवानी समेत कुछ भागों में वर्षा हुई. पंजाब के अमृतसर में ज्यादातर तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

नौकरी का झांसा देकर बुलाया गोवा और फिर किया दुष्कर्म

कोरोना के बाद केरल में जीका संक्रमण ने बढ़ाया खतरा, 5 नए मामले आए सामने

नए नागरिक उड्डयन मंत्री की सौगात, भावनगर से दिल्ली और मुंबई के लिए हर दिन होगा उड़ानों का संचालन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -