गंदे कपडे पहनने से होता है सौभाग्य नष्ट
गंदे कपडे पहनने से होता है सौभाग्य नष्ट
Share:

हमारे धर्म ग्रंथों में अनेक ऐसी बातें बताई गई हैं जो हमें लाइफ मैनेजमेंट के सूत्र सिखाती हये बातें हमारे लिए जानना बहुत ही जरूरी है.

1-शत्रुओं से निपटने के लिए चतुरता पूर्ण नीति का सहारा लेना चाहिए. शत्रु लगातार हमें नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते रहते हैं और यदि हमें चतुरता नहीं दिखाएंगे तो हानि हमारी ही होती है. अत: जैसा शत्रु है, उसके अनुसार नीति का उपयोग करके उसे नष्ट किया जा सकता है.

2-अधिकांश बीमारियां असंतुलित खान-पान की वजह से ही होती हैं. हमें सदैव सुपाच्य भोजन ही ग्रहण करना चाहिए. ऐसे भोजन से पाचन तंत्र ठीक से काम करता है और भोजन से पूर्ण ऊर्जा शरीर को प्राप्त होती है. पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और इस वजह से हम रोगों से बचे रहते हैं.

3-यदि हम विद्या का निरंतर अभ्यास नहीं करेंगे तो उस ज्ञान को भूल सकते हैं. अत: हम जो भी चीजें सीखते हैं, उनका लगातार अभ्यास करते रहना चाहिए.

4-जो लोग धन और सभी सुख-सुविधाओं से संपन्न हैं, फिर भी गंदे कपड़े पहनते हैं तो उनका सौभाग्य नष्ट हो जाता है. गरुड़ पुराण में बताया गया है कि ऐसे लोगों को महालक्ष्मी त्याग देती हैं और समाज में भी सम्मान प्राप्त नहीं होता है. साफ एवं सुगंधित वस्त्र धारण करने पर लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है.

रोज करे सूर्य नमस्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -