अब इस नई डिवाइस से पता लगा सकते हैं कैंसर जैसी बीमारी का
अब इस नई डिवाइस से पता लगा सकते हैं कैंसर जैसी बीमारी का
Share:

कैंसर का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने बायॉप्सी का विकल्प ढूंढ लिया है. कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिससे इंसान टेंशन में आ जाता है और सबसे पहले ये ही ख्याल आता है कि वो जल्दी ही मर जायेगा. लेकिन आपको बता दें, वैज्ञानिकों ने ऐसा डिवाइस बनाया है जो सीधा मरीज के खून से कैंसर सेल्स का इकट्ठा कर सकता है. इससे कैंसर का पता लगाने के लिए बायॉप्सी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह पहनने वाला डिवाइस कुछ ही घंटे में खून की काफी मात्रा की स्क्रीनिंग करके उसमें कैंसर सेल्स का पता लगा सकता है. जी हाँ, ऐसी ही एक डिवाइस बन चुकी है जिससे कैंसर का पता चल सकता है.  

आपको बता दें ट्यूमर्स खून में एक मिनट में करीब एक हजार कैंसर सेल्स रिलीज कर सकते हैं. कैंसर का पता लगाने का वर्तमान तरीका मरीज से लिए गए सैंपल पर आधारित है. कई बार कैंसर का अडवांस स्टेज होने पर भी सैंपल में कोई कैंसर सेल नहीं मिलता है. लेकिन यूएस के यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के प्रफेसर डैनियल एफ हेज ने कहा कि कई बायॉप्सी कराना नहीं चाहता. अगर खून से कैंसर सेल्स मिल जाएं तो इससे ट्यूमर के इलाज में सहायता मिलेगी और मरीज को सीधा फायदा पहुंचेगा. 

पर आपको  बता दें ये जो नई डिवाइस बनाई है वो कुछ घंटों में ही नसों से कैंसर सेल्स पकड़ सकता है. यह खून की काफी ज्यादा मात्रा को चेक करता है. डिवाइस को बनाने में शामिल सुनीता नागरथ का कहना है कि यह ठीक उस तरह है जैसे आप सुरक्षा के लिए किसी दरवाजे पर एक कैमरा लगाएं जो हर पांच मिनट पर तस्वीर लेता है, या फिर एक विडियो कैमरा लगा दें जो लगातार विडियो बनाएं. 

World Autism Awareness Day : बच्चों में दिखे ये हरकतें तो हो सकते हैं इस बीमारी का शिकार

एक एड के लिए करीना ने मांगी इतनी फीस, राख हो जाएँगी दूसरी एक्ट्रेस

इस तरह शुगर लेवल कंट्रोल करेंगे आम के पत्ते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -