पढ़ाई में कमजोर छात्रों की लगेगी रेमेडियल कक्षाएं
पढ़ाई में कमजोर छात्रों की लगेगी रेमेडियल कक्षाएं
Share:

दतिया: हाई व हायर सेकंडरी सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत कमजोर बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता को सुधारने के लिए अब रेमेडियल कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. कमजोर बच्चों के लिए इन कक्षाओं का आयोजन विद्यालय के समय पर ही होगा. विद्यालय के प्रिंसिपल को 31 जनवरी तक इन कक्षाओं के आयोजन करने का निर्देश दिया गया हैं.

आपको जानकारी के लिए बता दे कि स्कूलों में त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन किया जा चूका हैं, जिनका रिजल्ट उमीदों के अनुरूप ठीक नही रहा. इसमें 60 फीसदी छात्र गणित सब्जेक्ट में डी और ई श्रेणी में रहे. कक्षा 9 में 52 प्रतिशत व कक्षा 10 में 43 प्रतिशत छात्र ई व डी श्रेणी में रहे. अतः पढाई में कमजोर इन बच्चों के परिणाम को बेहतर बनाने के लिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की अपर परियोजना संचालक शिल्पा गुप्ता ने रेमेडियल कक्षाएं लगाने के लिए जिला शिक्षाधिकारी सहित सभी हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों के प्राचार्यों को पत्र लिखा हैं.

चार चरणों से होगा चयन: सर्वप्रथम कमजोर छात्रों को शिक्षित किया जायेगा, तत्पश्चात दूसरे चरण में इन छात्रों का रिव्यू किया जाएगा. तीसरे चरण में बच्चों का टेस्ट लिया जाएगा. अगर टेस्ट के परिणाम के दौरान इनमे कोई खामी नजर आती हैं, तो छात्रों को रेमेडियल कक्षाओं में बुलाया जाएगा, और उनकी कमियों को दूर किया जाएगा.

यें भी पढ़ें-

नवम्बर के अंत में घोषित होगा यूसेट परीक्षा परिणाम

इस तरह बनाएं 'डिजिटल मार्केटिंग' में करियर

इस तरह बना सकते हैं 'MBA' में सुनहरा भविष्य

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -