क्या खास है इस GST बिल में ?
क्या खास है इस GST बिल में ?
Share:

नई दिल्ली : वस्तु व सेवा कर (GST) को लेकर सरकार कुछ विरोधियों से घिरी हुई सी नजर आ रही है और इनमे सबसे बड़े विरोध को देखा जाये तो वह कांग्रेस के नाम से सामने आता है. लेकिन साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि कांग्रेस को मनाने में सरकार भी सफल हो सकती है. गौरतलब है कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी यह कहा है कि वे इस GST बिल को पास करने के लिए हर संभव प्रयास करने वाले है.

गौरतलब है कि अरविंद सुब्रमणियन समिति को ही GST की दरों का आंकलन करने का काम सौंपा गया था और इसको लेकर उन्होंने अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री को सौंपी है.

आइये जानते है क्या है GST रिपोर्ट में :-

1. बताया जा रहा है कि इस रिपोर्ट में पहली दर रेवेन्यू न्यूट्रल रेट को रखा गया है और समिति के द्वारा इसे 15 से केकर 15.5 फीसदी तक का रेंज दिया गया है लेकिन उनका यह कहना है कि यह दर 15 फीसदी होना चाहिए. बता दे कि यह वह दर होती है जिस पर केंद्र की और राज्य की आमदनी में कोई नुकसान नहीं होना है.

2. इसके बाद बात करे दूसरी दर की तो यह है निचली दर. और समिति ने इसकी रेंज को 12 फीसदी बताया है. इस दर के कारण जो टैक्स लगाया जायेगा वह रोजमर्रा में उपयोग की जाने वाली चीजों के साथ ही अन्य चीजो पर लगाया जाना है.

3. तीसरी दर के बारे में बताये तो यह ऊंची दर है. इसको 40 फीसदी की दर से जीएसटी तम्बाकू उत्पादों के साथ ही मंहगी गाड़ियों और लग्जरी सामान पर लगाया जाना चाहिए.

4. अब आगे चले तो आपको बता दे कि चौथी दर 16.9-17.7 फीसदी रेंज के रूप में सामने आ रही है. साथ ही आपको यह भी बता दे कि यह दूसरी और तीसरी दर वाले सभी सामानों को छोड़कर बाकि के सभी सामान पर लगाई जाने का सुझाव सामने आया है. अधिक जानकारी दे तो इसे स्टैंटर्ड रेट भी कहा जाता है.

5. पांचवी दर को 2 से 6 फीसदी के बीच बताया जा रहा है और यह सोने और चांदी जैसी धातुओं पर लगाई जाने के सुझाव है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -