'पुतिन के सभी फैसलों को हमारा समर्थन..', रूस पहुंचे उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन, दिखी गजब की दोस्ती
'पुतिन के सभी फैसलों को हमारा समर्थन..', रूस पहुंचे उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन, दिखी गजब की दोस्ती
Share:

मॉस्को: उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन ने बुधवार को कहा कि प्योंगयांग मास्को के सभी फैसलों का समर्थन करता है, क्योंकि उन्होंने रूस के सुदूर पूर्व अमूर क्षेत्र में एक कॉस्मोड्रोम में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। रिपोर्ट के अनुसार, किम ने पुतिन से कहा कि, "रूस आधिपत्यवादी ताकतों के खिलाफ अपनी संप्रभुता और सुरक्षा की रक्षा के लिए एक पवित्र लड़ाई के लिए आगे आया है।" उन्होंने कहा कि, "उत्तर कोरिया पुतिन के सभी फैसलों का समर्थन करता है।" कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यूक्रेन पर आक्रमण में रूस का समर्थन करने के लिए एक हथियार सौदे के बारे में पश्चिम की चिंताओं के बीच किम मंगलवार को अपनी निजी ट्रेन से रूस पहुंचे थे।

यह पूछे जाने पर कि क्या दोनों नेता मॉस्को के हथियारों और गोला-बारूद के घटते भंडार को फिर से भरने के लिए उत्तर से हथियारों की आपूर्ति प्राप्त करने के बारे में बात करेंगे, पुतिन ने कहा कि वे "सभी मुद्दों" पर चर्चा करेंगे। पुतिन ने रूस के सुदूर पूर्व के अमूर क्षेत्र में आधुनिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण सुविधा वोस्तोचन कोस्मोड्रोम में किम जोंग उन का स्वागत करते हुए कहा कि, "मुझे आपको देखकर खुशी हुई। यह हमारा नया कॉस्मोड्रोम है।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे ही दोनों नेताओं ने लगभग 40 सेकंड तक हाथ मिलाया, किम ने एक अनुवादक के माध्यम से पुतिन को निमंत्रण और उनके स्वागत की गर्मजोशी के लिए धन्यवाद दिया। रूसी मीडिया द्वारा पहले जारी की गई तस्वीरों में उत्तर कोरिया के नेता की शक्तिशाली बहन किम यो जोंग भी अपने भाई के साथ उनकी यात्रा पर थीं। रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों प्रतिनिधिमंडलों में शीर्ष राजनयिक और सैन्य कमांडर शामिल हैं। किम के दल में कोरियाई पीपुल्स आर्मी के कमांडर री प्योंग चोल, उनके नंबर दो पाक जोंग चोन और उत्तर कोरिया के युद्ध सामग्री उद्योग विभाग के निदेशक जो चुन रयोंग शामिल हैं। मॉस्को से काफी दूरी तय करने वाले पुतिन के साथ रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी थे।

मुलाकात पर अमेरिका की कड़ी नज़र:-

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी से अलग-थलग पड़ चुके दोनों देशों के नेताओं के बीच होने वाली बैठक पर वाशिंगटन और सहयोगियों की कड़ी नजर है, जिन्हें संदेह है कि दोनों देश हथियारों और रक्षा प्रौद्योगिकियों के व्यापार के लिए एक समझौते पर मुहर लगा सकते हैं, क्योंकि यूक्रेन पर आक्रमण से रूस के लिए हथियारों और गोला-बारूद का भंडार कम हो रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की है कि किम रूस को हथियार मुहैया करा सकते हैं, जबकि मॉस्को और प्योंगयांग ने ऐसे इरादों से इनकार किया है।

लीबिया में विनाशकारी बाढ़, 5300 लोगों की मौत, 10 हज़ार से अधिक लापता, Video में दिखा खौफनाक मंज़र

'कुरान के पन्ने फाड़े..', ईसाई जोड़े को उठा ले गई पुलिस, इससे पहले 24 चर्चों में हुई थी तोड़फोड़

'भाजपा-RSS, हिंदुत्व, भारत में अल्पसंख्यकों का दमन..', फ्रांस में क्या-क्या बोले राहुल गांधी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -