हम किसी की बहन की रक्षा करते हैं, तो कल कोई हमारी बहन की रक्षा करेगा

Jan 09 2016 03:16 PM
हम किसी की बहन की रक्षा करते हैं, तो कल कोई हमारी बहन की रक्षा करेगा

एक व्यक्ति और उसकी फैमिली परेशान थी. दरअसल उस क्ति की बहन नेहा कॉलेज से अब तक घर नहीं आयी थी. रोजाना 2 बजे वह घर पर आ जाती थी, लेकिन आज उसे बहुत देर हो गयी थी. आखिरकार शाम को जब वह घर आयी, तो उसने बताया कि आज कॉलोनी के एक लड़के ने उसे छेड़ा. वह कॉलेज से उसका पीछा कर रहा था, इसलिए वह रास्ता बदल कर आ रही थी, लेकिन वह था कि उसके पीछे-पीछे ही आता. बीच में कम भीड़ वाली जगह देख कर उसने रास्ता रोक लिया और हाथ पकड़ लिया. वह हाथ छुड़ाने की कोशिश करती रही, लेकिन छुड़ा नहीं पायी. उसके आसपास खड़े लोग भी यह सब देख रहे थे, लेकिन कोई मदद को नहीं आया, क्योंकि उस लड़के के साथ उसके गुंडे जैसे दिखनेवाले दोस्त भी थे. 

उस लड़के ने जबरदस्ती उसके गले में फूलों का हार डाला और हंसी उड़ाता हुआ चला गया. नेहा यह बोलते हुए रो पड़ी. सिसकते हुए बोली, वहां भीड़ में खड़ा एक लड़का मेरी मदद को आगे बढ़ रहा था, तो उसके दोस्त ने कहा, जाने दे तेरी बहन लगती है क्या? क्यों फालतू पंगा ले रहा है उसके यह कहते ही उस व्यक्ति को बीती शाम का किस्सा याद आया. तब भी एक लड़की को कुछ लड़के परेशान कर रहे थे और वह उम्मीद की नजर से अमित की तरफ देख रही थी कि वह मदद करने आयेगा, लेकिन उसने यही सोच कर वहां से निकलना सही समझा कि अपनी बहन थोड़े ही है. जिसकी होगी, वो जान अब उसे अपनी गलती का अहसास हो रहा था. उसने तय किया कि अब रास्ते में किसी भी लड़की के साथ छेड़छाड़ होती देखेगी, तो वह बर्दाश्त नहीं करेगा. वह मदद करेगा. 

उसने दोस्तों को भी यह घटना बतायी और सभी ने इस बात को स्वीकार किया कि आज अगर हम किसी की बहन की रक्षा करते हैं, तो ही कल कोई हमारी बहन की रक्षा करेगा. उसने अपनी बहन को कहा कि आज तुम्हारी वजह से मुङो समझ आया कि मैंने उस लड़की की मदद न कर कितना बड़ा गुनाह किया. आज जिस तरह तुम लोगों से मदद की उम्मीद कर रही थी, वैसे ही वह भी मुझसे कर रही थी. मैं गलत था. बात पते की.. - जब भी किसी लड़की को मुसीबत में देखें, तो यही सोचें कि वह आपकी बहन है. यह विचार सभी व्यकियो में जरूरी है. तभी बहनें सुरक्षित रहेंगी. - आज आप किसी की बहन को मुसीबत में छोड़ कर चले जायेंगे, तो ये उम्मीद बिल्कुल न रखें कि कोई आपकी बहन की मदद को आगे आयेगा.