'हम पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध की घोषणा करते हैं..', ईरान पर हमले के बाद इस संगठन ने कर दिया बड़ा ऐलान
'हम पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध की घोषणा करते हैं..', ईरान पर हमले के बाद इस संगठन ने कर दिया बड़ा ऐलान
Share:

इस्लामाबाद: क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बीच, पाकिस्तान ने आज गुरुवार को ईरानी क्षेत्र के भीतर बलूच अलगाववादी समूहों के खिलाफ हवाई हमले किए, जिसमें नौ लोग मारे गए। ये हमला पाकिस्तान के बलूचिस्तान में आतंकवादी ठिकानों पर ईरान द्वारा पहले किए गए मिसाइल हमले की प्रतिक्रिया थी, जिसके बारे में तेहरान का दावा है कि वे ईरानी विरोधी लड़ाकों को पनाह दे रहे थे। वर्ष 2000 से इस क्षेत्र में सक्रिय अलगाववादी समूह बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) ने एक बयान में कहा कि ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में पाकिस्तानी हमलों ने उनके लोगों को निशाना बनाया और उनकी हत्याएं की।

BLA ने चेतावनी दी है कि, "पाकिस्तान को इसकी कीमत चुकानी होगी। अब बलूच लिबरेशन आर्मी चुप नहीं बैठेगी। हम इसका बदला लेंगे और हम पाकिस्तान राज्य पर युद्ध की घोषणा करते हैं। उल्लेखनीय है कि, मंगलवार, 16 जनवरी को, ईरानी मिसाइलों ने पाकिस्तान में सुन्नी अलगाववादी समूह जैश अल-अदल के ठिकानों पर बमबारी की थी, जिस पर वहां से संचालन करने और ईरानी सुरक्षा बलों पर हमला करने का संदेह था। दो दिन बाद, पाकिस्तान वायु सेना ने ईरान के अंदर बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट (BLF) और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) को निशाना बनाते हुए जवाबी हवाई हमले किए।

जहां ईरान ने सीमा पार हमलों को रोकने और अपनी क्षेत्रीय अखंडता पर जोर देने के लिए आतंकी संगठन जैश अल-अदल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की, वहीं पाकिस्तान का लक्ष्य उसकी धरती पर हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों को शरण देने के संदेह में BLA और BLF ठिकानों को खत्म करना है। जातीय अलगाववादी समूह BLA ने पुष्टि की है कि उसके सदस्य हमलों में मारे गए हैं और अब उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी है। BLF को भी निशाना बनाया गया, वह पाकिस्तान से बलूचिस्तान प्रांत की आजादी चाहता है।

BLA का नेतृत्व वर्तमान में बशीर ज़ेब बलूच नामक व्यक्ति कर रहा है, जो संगठन का कमांडर-इन-चीफ है और रहस्य में घिरा हुआ है। जुलाई 2023 में जारी एक वीडियो संदेश में, बलूच ने कहा था कि समूह का सशस्त्र प्रतिरोध पाकिस्तान द्वारा "औपनिवेशिक उत्पीड़न" के लिए एक आवश्यक प्रतिक्रिया थी। बलूचिस्तान क्षेत्रफल के हिसाब से पाकिस्तान का सबसे बड़ा प्रांत है, जो प्राकृतिक गैस और खनिजों से समृद्ध है, और हिंद महासागर और रणनीतिक होर्मुज जलडमरूमध्य तक पहुंच प्रदान करता है। यह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के माध्यम से चीन की बेल्ट एंड रोड पहल का केंद्र है।

जातीय बलूच आतंकवादियों ने लंबे समय से पाकिस्तानी सरकार से लड़ाई की है, एक अलग राज्य की मांग की है और इस्लामाबाद पर बलूचिस्तान के समृद्ध संसाधनों का शोषण करने का आरोप लगाया है। इन समूहों ने क्षेत्र में पाकिस्तानी सुरक्षा बलों, बुनियादी ढांचे और चीनी हितों पर हमला किया है। बलूचिस्तान में मानवाधिकारों के हनन की कई रिपोर्टें आई हैं, जिनमें कथित तौर पर पाकिस्तानी सेना द्वारा गैर-न्यायिक हत्याएं और जबरन गायब करना शामिल है। मानवाधिकार संगठनों ने जवाबदेही की मांग की है, जबकि पाकिस्तान इन आरोपों से इनकार करता है।

बलूच राष्ट्रवादी पार्टियों को प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है, और केवल सेना समर्थक राजनीतिक संस्थाएं ही स्वतंत्र रूप से काम करती हैं, जिससे बलूचिस्तान में राजनीतिक शून्यता पैदा हो जाती है। चल रहे संघर्ष में बलूच राष्ट्रवादी और पाकिस्तान के सुरक्षा बल शामिल हैं। हालिया हवाई हमले पाकिस्तान और बलूच अलगाववादी समूहों के बीच संघर्ष में उल्लेखनीय वृद्धि का संकेत देते हैं, जिसका क्षेत्रीय स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय संबंधों, विशेष रूप से ईरान और चीन पर संभावित प्रभाव पड़ सकता है।

बीमार होने पर भी काम करते हैं तो थोड़ी देर के लिए रुक जाएं, नहीं तो कई गंभीर बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा

पाकिस्तान के मस्जिद पर ईरान ने किया हमला, आतंकी संगठन के ठिकाने किए तबाह, मचा हाहाकार

आज ही के दिन पहली बार किया था 'एक्सरे मशीन' का प्रदर्शन, जानिए इतिहास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -