नहीं बुझा सकते झरिया की आग : कोयला सचिव
नहीं बुझा सकते झरिया की आग : कोयला सचिव
Share:

कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने कहा कि झरिया की आग हम नहीं बुझा सकते हैं. इसलिए झरिया के लोगों को अग्नि प्रभावित स्थानों से हटा कर सुरक्षित स्थान पर बसाना होगा. श्री स्वरूप ने रविवार को कोयला नगर स्थित सामुदायिक केंद्र में मीडिया से बात करते समय यह बात कही. उन्होंने कहा कि नये सर्वे के मुताबिक एक लाख लोगों को विस्थापित किया जायेगा. इसके लिए जेआरडीए व जिला प्रशासन से वार्ता भी हुई है. केंद्र सरकार भी इस मामले को लेकर गंभीर है.

उन्होंने कहा कि आग से विदेशी खदानें भी अछूती नहीं हैं. आग को कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्य चल रहा है. झरिया की भूमिगत आग बेकाबू हो गयी है. इसे पूर्ण रूप से बुझा पाना नामुमकिन है. हालांकि इसे नियंत्रित किया जा सकता है और इस दिशा में पहल भी की जा रही है. साथ ही कोयला सचिव ने धनबाद पर दिया और शहरी क्षेत्र के विकास में योगदान नहीं देने पर बीसीसीएल के प्रति नाराजगी जताते हुए धनबाद में बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पार्क, सड़क सहित कई संसाधनों के विकास में योगदान देने को कहा है.

स्वरूप ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2015-16 में 34 मिलियन टन कम कोयला का आयात हुआ है, जिससे 28 करोड़ विदेशी मुद्रा की बचत हुई है. उन्होंने कहा कि देश के सभी पावर प्लांटों क्रिटिकल व सुपर क्रिटिकल के पास औसतन 28 दिनों का कोयला स्टॉक में है. कोयले की गुणवत्ता को लेकर मिल रही शिकायत को दूर करने के लिए मंत्रालय ने थर्ड पार्टी सैंपलिंग की व्यवस्था योजना बनायी गयी है. थर्ड पार्टी की रिपोर्ट के आधार पर ही कोल इंडिया को भुगतान किया जायेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -