पीएम मोदी ने कहा- "हम अंतरिक्ष युग की ओर बढ़ रहे हैं, भारत को पीछे नहीं...."

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (11 अक्टूबर, 2021) को वस्तुतः भारतीय अंतरिक्ष संघ (ISpA) का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधार चार स्तंभों पर आधारित हैं। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि दुनिया सूचना प्रौद्योगिकी युग से अंतरिक्ष युग की ओर बढ़ रही है और भारत को पीछे नहीं छोड़ा जा सकता है।

इंडियन स्पेस एसोसिएशन के लॉन्च के मौके पर पीएम मोदी ने कहा "अंतरिक्ष सुधारों के लिए हमारा दृष्टिकोण चार स्तंभों पर आधारित है - नवाचार में निजी क्षेत्र की स्वतंत्रता, एक सक्षम के रूप में सरकार की भूमिका, युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए, और अंतरिक्ष क्षेत्र को आम आदमी की प्रगति के लिए एक संसाधन के रूप में देखने के लिए। ''आत्मानबीर भारत' की दृष्टि के साथ, हमारा देश व्यापक सुधारों को देख रहा है। यह सिर्फ विजन नहीं है, बल्कि एक सुविचारित और एकीकृत आर्थिक रणनीति है जो वैश्विक विकास को सुगम बना रही है।"  प्रधान मंत्री ने अंतरिक्ष क्षेत्र की शक्ति के विस्तार पर भी जोर दिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा "पहले, अंतरिक्ष क्षेत्र सरकार का पर्याय था। हमने इस मानसिकता को बदल दिया, अंतरिक्ष क्षेत्र में नवाचार लाया और सरकार और स्टार्टअप के बीच सहयोग का मंत्र दिया। यह नया मंत्र आवश्यक है क्योंकि यह भारत के लिए रैखिक नवाचार का समय नहीं है।

पीएम मोदी ने कहा कि  "यह घातीय नवाचार का समय है, जिसे केवल तभी प्राप्त किया जा सकता है जब सरकार हैंडलर की भूमिका नहीं निभाती है, लेकिन प्रवर्तक की भूमिका निभाती है। आज सरकार अपनी विशेषज्ञता साझा कर रही है और निजी क्षेत्र के लिए लॉन्च पैड प्रदान कर रही है। आज इसरो की सुविधा निजी क्षेत्र के लिए खोली जा रही है।" अंत में पीएम मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला वैज्ञानिकों द्वारा भारत के मंगल मिशन को याद किया। उन्होंने कहा, "आज 'अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस' भी है, हम महिला वैज्ञानिकों द्वारा भारत के मंगल मिशन के जश्न को कैसे भूल सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधारों से अधिक महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा।"

अब आया चक्रवाती तूफान जवाद, MP से लेकर UP तक में मचेगी तबाही!

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने किया कोविड फील्ड अस्पताल का उद्घाटन

कर्नाटक: कलबुर्गी में 3.0 तीव्रता का भूकंप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -