किडनी को रखना है सेहतमंद तो आज ही खाना छोड़ दें यह चीजें
किडनी को रखना है सेहतमंद तो आज ही खाना छोड़ दें यह चीजें
Share:

किडनी खराब हो जाने पर बहुत सी समस्या होने लगती है। ऐसे में व्यक्ति को हमेशा अपनी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए मेहनत करते रहना चाहिए। अगर किडनी सही रहेगी तो सेहत अपने आप बेहतरीन रहेगी। अब आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे परहेज करना चाहिए क्योंकि अगर आप इनसे परहेज करेंगे तो आपकी किडनी बेहतरीन रहेगी और सेहत भी अच्छी रहेगी। आइए बताते हैं कि किन चीजों से करना है परहेज।

अधिक नमक – नमक शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा किडनी के काम में बाधा डाल सकती है। जी हाँ, अधिक नमक का सेवन आपको बहुत बड़े नुकसान पहुंचा सकता हैं। इस वजह से नमक का कम मात्रा में ही सेवन करें।

रेड मीट – रेड मीट का सेवन भी कम मात्रा में ही करना चाहिए। जी दरअसल बहुत अधिक रेड मीट खाने से मेटाबॉलिज्म पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसी के साथ ज्यादा रेड मीट खाने से किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है।

आर्टिफिशियल स्वीटनर – कहा जाता है अगर अधिक मिठाई, कुकीज और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन किया जाए तो ऐसा करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि एक स्वस्थ किडनी के लिए यह सब जरुरी है। ऐसे में जितना हो सके आपको इनसे बचना चाहिए। आपको बता दें कि इन चीजों में बड़ी मात्रा में आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है जो किडनी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

शराब – स्वस्थ जीवन जीने के लिए शराब से बचना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। जी दरअसल शराब न केवल आपके लिवर पर बल्कि आपके किडनी पर भी नकारात्मक प्रभाव डालती है। 

कॉफी – ज्यादा कॉफी किडनी के लिए भी हानिकारक होती है। जी दरअसल कॉफी में कैफीन होता है, जो किडनी के लिए जहरीला माना जाता है।

फैटी लीवर से हैं परेशान तो आज से दूध में ये चीज डालकर शुरू कर दें पीना

ओमिक्रॉन से बचने के लिए घर में करें ये 5 एक्सरसाइज

ओमिक्रॉन कम गंभीर है क्योंकि यह शायद ही कभी फेफड़ों पर हमला करता है: शोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -