गर्मी में इन लोगों के लिए जहर है तरबूज, भूल से भी न करे सेवन
गर्मी में इन लोगों के लिए जहर है तरबूज, भूल से भी न करे सेवन
Share:

गर्मियों (Summer) में तरबूज  (Watermelon) काफी ज्यादा खाया जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। केवल यही नहीं बल्कि तरबूज खाने से शरीर को कई बड़े फायदे होते हैं क्योंकि इसमें न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं है। जी दरअसल तरबूज में मिनरल्स, विटामिंस, एंटी-ऑक्सिडेंट्स काफी मात्रा में पाया जाता है, और कई बीमारियों में ये फल एक रामबाण है। केवल यही नहीं बल्कि सेहत से भरपूर माने जाने वाले इस फल को गर्मी के दिनों में ही खाना उचित माना जाता है लेकिन ध्यान रहे इसे हर कोई नहीं खा सकता। ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज कुछ लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है और आज हम आपको उन्ही लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिल के मरीज- जी दरअसल तरबूज (Watermelon) पोटैशियम (Potassium) का सबसे अधिक और बड़ा जरिया है, ऐसे में अगर ये तत्व शरीर में बढ़ जाए तो दिल की धड़कन बढ़ने और वीक पल्स रेट जैसी परेशानियां हो सकती हैं।


सर्दी-खांसी के मरीज- गर्मी के दिनों में अगर आपको सर्दी-खांसी या जुकाम (Cough and Cold) है, या ऐसी कोई अन्य परेशानी है तो तरबूज (Watermelon) से परहेज करें, क्योंकि इस फल की तासीर ठंडी होती है, इसलिए आपकी हालत गंभीर हो सकती है या बिगड़ सकती है।

डायबिटीज के मरीज- जी दरअसल तरबूज (Watermelon) एक हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स फ्रूट (Glycemic Index Fruit) है, इसे ज्यादा खाने से बॉडी में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है। इस वजह से डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patient) को ये नहीं खाना चाहिए।


गठिया के मरीज- कहा जाता है जिन लोगों को गठिया रोग (Arthritis) है उन मरीजों को तरबूज (Watermelon) से परहेज करना चाहिए क्योंकि उन्हें सूजन या दर्द की परेशानी हो सकती है। ऐसे में अगर आप गठिया के मरीज है और तरबूज खा रहे हैं तो अभी बंद कर दें वरना गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

गर्मी में सेहत के लिए वरदान है मटके का पानी, जानिए बेहिसाब फायदे

गर्मी में खीरा खाने से होते हैं ये गजब के फायदे

सफर में उल्टी से हैं परेशान तो अपनाए ये टिप्स और उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -