गर्मी में सेहत के लिए वरदान है मटके का पानी, जानिए बेहिसाब फायदे
गर्मी में सेहत के लिए वरदान है मटके का पानी, जानिए बेहिसाब फायदे
Share:

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। जी हाँ और इस मौसम में ठंडा पीने और खाने के लिए हम सभी तरसते रहते हैं। जी दरअसल गर्मी में कई लोग गर्मी दूर भगाने और शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए फ्रिज में रखे पानी का सेवन करते हैं जो कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स पैदा करता है। इसके चलते अगर आप खुद को रोगों से दूर रखना चाहते हैं और ठंडे पानी से प्यास बुझाना चाहते हैं तो आप मटके को चुन सकते हैं। जी दरअसल मिट्टी में कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद कई लाभकारी मिनरल्स शरीर को विषैले तत्वों से मुक्ति दिलाने में भी मदद करते हैं। अब आज हम आपको बताते हैं मिट्टी के बर्तन में रखे पानी को पीने से मिलने वाले लाभों के बारे में।

गले के लिए- गर्मी लगने पर फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले और शरीर पर बुरा असर पड़ता है। जी दरअसल गले की कोशिकाओं का ताप अचानक गिर जाता है, जिस कारण बहुत सी समस्या उत्पन्न होती है। केवल यही नहीं बल्कि गले की ग्रंथियों मे सूजन आने लगती है। दूसरी तरफ घड़े का पानी पीने से गले पर कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ता है।

लू से बचाव- मिट्टी के बर्तनों में रखे पानी में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर के ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह सभी शरीर को ठंडक प्रदान करने का काम करते हैं। 

प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ती है - जी दरअसल नियमित रूप से घड़े का पानी पीने से व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है।

गैस से राहत– मटके का पानी का सेवन गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर- कहा जाता है मटके का पानी ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करके हार्ट अटैक की संभावनाओं को भी कम कर देता है।

एनीमिया से राहत- मटके का पानी एनीमिया रोग से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए सबसे खास है। जी दरअसल मिट्टी में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो आयरन की कमी दूर करता है। 

त्वचा के रोग – मटके का पानी पीने से त्वचा संबंधित कई परेशानियों जैसे फोड़े, फुंसी और मुंहासे से निजात मिल जाती है।

सफर में उल्टी से हैं परेशान तो अपनाए ये टिप्स और उपाय

रमजान के महीने में डायबिटीज के मरीज रख रहे हैं रोजा तो ध्यान रखें ये बातें

गर्मी में इन 5 ड्रिंक्स को पीकर लू से बच सकते हैं आप, नहीं लगेगी बार-बार प्यास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -