केपटाउन में जल आपातकाल लागू
केपटाउन में जल आपातकाल लागू
Share:

जल का महत्व उसके नहीं रहने पर ही पता चलता है .जल संकट क्या होता है यह दक्षिण अफ्रीका के मशहूर केपटाउन शहर के बाशिंदों से पूछा जा सकता है , जहाँ जल आपातकाल लागू है.

उल्लेखनीय है कि यूँ तो जलवायु परिवर्तन का असर पूरी दुनिया पर पड़ा है , लेकिन सबसे ज्यादा कुप्रभाव केपटाउन में ही देखने को मिल रहा है .केपटाउन शहर की आबादी तक़रीबन 43 लाख है और हर दिन एक लाख से ज्यादा पर्यटक यहां आते हैं .लेकिन यह शहर जल संकट से ग्रस्त है. यहां सालाना बरसात औसतन 425 मिलीमीटर हो गई. पिछले तीन साल से वहां सिर्फ 153, 221 और 327 मिलीमीटर ही बारिश हुई है. इस कारण जल आपातकाल लगाया गया है.इसके अलावा इस भीषण संकट के लिए केपटाउन के लोग भी जिम्मेदार हैं. जहां दुनिया में प्रति व्यक्ति औसत जल खपत प्रति दिन 173 लीटर है वहीं केपटाउन में यह आंकड़ा 235 लीटर का है. ख़राब जल वितरण पाइप लाइन से 30 प्रतिशत पानी लीकेज या चोरी हो जाने का भी असर पड़ा है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि केपटाउन के रिहाइशी इलाकों में पुलिस व सेना की निगरानी में पानी बांटा जा रहा है. हाथ धोने के लिए केवल सेनेटाइजर उपयोग में लाया जा रहा है. वहीं कार धोने और ऐसे ही अन्य कार्यो पर पाबंदी है. लोगों को हफ्ते में सिर्फ दो दिन नहाने की अनुमति है. इसका उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने और जेल का प्रावधान है.पिछले दिनों मैच खेलने गई भारत की क्रिकेट टीम होटल के कमरे में शॉवर से स्नान के लिए केवल दो मिनट दिए गए. अप्रैल महीने के बाद ‘जीरो डे’ के तहत सभी घरों में पानी का वितरण बंद कर दिया जाएगा. केपटाउन का जल संकट सभी देशों के लिए चेतावनी है कि जल का दुरूपयोग न करें.

यह भी देखें

चहल की खराब गेंदबाजी पर क्लासेन का बड़ा बयान

धोनी-पाण्डे ने एक साथ किया यह कारनामा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -