कर्नाटक में गहराया जलसंकट, पानी का दुरूपयोग करने वाले को देना होगा जुर्माना
कर्नाटक में गहराया जलसंकट, पानी का दुरूपयोग करने वाले को देना होगा जुर्माना
Share:

बेंगलुरु: बीते वर्ष कम बारिश और अब पारा बढ़ने के साथ कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पानी का संकट कई गुना बढ़ गया है। लोग पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस रहे है। शहर की सड़कों पर पानी के टैंकर दौड़ते हुए दिखाई दे रहे है। मुश्किल हालात में स्कूलों को बंद कर दिया गया है और कोचिंग सेंटरों ने भी आपात स्थिति का एलान करते हुए छात्रों से वर्चुअली कक्षाएं लेने के लिए बोला गया है।

सीएम आवास में हो रही टैंकरों से पानी की आपूर्ति: खबरों का कहना है कि आलम यह है कि राजधानी में  सीएम सिद्दरमैया के आवास में पानी के टैंकरों से पानी की आपूर्ति होने लगी है। हालांकि, सरकार ने जल्द ही जरूरी कदम उठाने की बात भी बोली है। वर्ष 2023 में अल-नीनो प्रभाव के कारण कम वर्षा हुई। ऐसे में बेंगलुरु समेत कर्नाटक में जल संकट गहरा गया है। आलम यह है कि कर्नाटक में 123 को सूखाग्रस्त घोषित किया जा चुका है और 109 गंभीर रूप से प्रभावित हैं।

आसमान छू रही पानी टैंकरों की कीमत: पानी की समस्या की वजह से सामान्य दिनों में 700 से 800 रुपये में मिलने वाले पानी टैंकरों का मूल्य 1500 से 1800 तक पहुंच गई है। प्रदेश के उप सीएम डीके शिवकुमार ने बोला है कि सैंकी झील के निकट सदाशिवनगर स्थित उनके आवास की बोरवेल पहली बार सूख गई है। उन्होंने इस बारें में बोला है कि वह केस को गंभीरता से ले रहे हैं।

दूध के टैंकरों से की जाएगी पानी की आपूर्ति: उन्होंने शहर में पानी की मांग को पूरा करने के लिए निजी टैंकरों व निजी बोरवेल को गवर्नमेंट के कब्जे में लेने की घोषणा की। यहां तक कि दूध के टैंकरों से भी पानी की आपूर्ति की जाने वाली है। उन्होंने बोला है कि सरकार पानी के प्रति टैंकर की दर भी तय करने पर विचार करने लगी है। इसके लिए तालुक स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और हेल्पलाइन नंबर जारी करने का भी फैसला लिया है।

आदेश का उल्लंघन करने पर 5 हजार का जुर्माना: खबरों का कहना है कि गंभीर जल संकट के मध्य, कर्नाटक जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने कार धोने, बागवानी, भवन निर्माण, पानी के फव्वारे और सड़क निर्माण और रखरखाव के लिए पीने के पानी के इस्तेमाल पर प्रतिबंध भी लगा दिया गया है। जिसके साथ ही, स्पष्ट तौर पर बोला है कि आदेश का उल्लंघन करने पर 5000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

 

BYD इलेक्ट्रिक सेडान भारत में लॉन्च, Hyundai Ioniq 5 से होगा मुकाबला

यह रचनात्मक भारतीय महिला Mahindra Thar, Scorpio और XUV है डिज़ाइनर

29 साल बाद चोरी हुई फरारी बरामद, लंदन पुलिस को मिली कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -