रात में चेहरा धो कर सोएं, जानिए इसके फायदे

रात में चेहरा धो कर सोएं, जानिए इसके फायदे

स्किन को अगर साफ सुथरी बनाना चाहते है तो हम आपको कुछ और टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काम आ सकते हैं. लेकिन दिनभर व्यस्त रहने की वजह से हम अपनी त्वचा पर खास ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिसकी वजह से त्वचा बेजान दिखने लगती है. पूरे दिन के काम के बाद अगर आप रात को सोने से पहले 15 मिनट भी अपनी त्वचा का ध्यान रखें तो त्वचा में निखार लाया जा सकता है. सोने से पहले चेहरे को सोने से कई त्वचा संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है. आइये जानते हैं कुछ टिप्स. 

साबुन का इस्तेमाल ना करें: साबुन में केमिकल मौजूद होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. यह त्वचा को साफ करने और पोषक पहुंचाने की बजाय शुष्क बना देता है. रात को सोने से पहले चेहरा धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह प्राकृतिक रुप से चेहरे को साफ करने में मदद करता है.

गुनगुने पानी से चेहरा धोएं: गुनगुने पानी से चेहरा धोने के कई फायदे होते हैं. गर्म पानी त्वचा को अंदर तक साफ करके विषाक्त पदार्थ और गंदगी चेहरे से निकालता है. ध्यान रहे पानी गुनगुना होना चाहिए साथ ही इससे सर्कुलर मोशन में त्वचा पर मसाज करें.

मॉइश्चराइजर लगाएं: त्वचा को साफ करने का यह आखिरी स्टेप होता है. इस दौरान त्वचा पर मॉइश्चराइजर की मदद से सर्कुलर मोशन में मसाज करें. मसाज करने के साथ क्रीम को पूरी रात त्वचा पर लगे रहने दें. इससे सुबह त्वचा में निखार आता है.

सोने से पहले चेहरा धोने के फायदे:
त्वचा को साफ करने से त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है साथ ही गंदगी दूर होती है. फेसवॉश के दौरान जब आप मसाज करते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में मदद मिलती है और त्वचा में निखार आता है. साथ ही त्वचा को धोने से मुंहासें और ब्लैकहेड दूर होते हैं और त्वचा थकी हुई नहीं लगती है.

स्किन टैन के लिए घर पर बनाएं फेस मास्क

लू से बचने के लिए अपनाएं दादी माँ के घरेलु नुस्खे

अनचाहे बालों को हटाने के लिए करें सुगरिंग का इस्तेमाल