स्किन टैन के लिए घर पर बनाएं फेस मास्क

दिनभर की भाग दौड़ में आपको अपने लिए समय नहीं मिलता होगा. इसलिए आप अपने चेहरे पर भी ध्यान नहीं देती हैं. लेकन धुप में निकलने से आपको टैन हो  जाता है जिससे आपका चेहरा बेकार दिखने लगता है. अल्ट्रा वायलेट किरणें त्वचा को प्रभावित करती हैं और मेलानिन के उत्पादन को बढ़ाती हैं. मेलेनिन एक पिगमेंट है जो स्किन टैनिंग का कारण बनता है. इसके कुछ आसान तरीके भी हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. आइए जानते हैं चेहरे से टैन हटाने के लिए घर पर कैसे बनाएं फेस मास्क. इसके लिए आपको कुछ चीज़ें चाहिए- 

फेस मास्क के लिए आपको चाहिए

नींबू का रस
दो चम्मच आइसिंग शुगर
एक चम्मच एलोवेरा जेल
आधा चम्मच बेकिंग सोडा
फेस मास्क कैसे बनाएं

कैसे बनाएं 
ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं. इन्हें मिलाक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर या प्रभावित हिस्से पर लगाएं. आधा घंटे के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इसके बाद चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं. पहले इस्तेमाल के बाद ही आप फर्क देखेंगें. आपकी त्वचा की रंगत हल्की दिखेगी.

कैसे काम करता है
नींबू में सिट्रिक एसिड और विटामिन सी होता है. यह त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है और गंदगी व मृत कोशिकाओं को हटाता है. शुगर त्वचा की कोशिकाओं के पुनर्निमाण मे मदद करती है. यह त्वचा को निखरी बनाने में भी मदद करती है. इसके अलावा, एलोवेरा जेल त्वचा के लिए अद्भुत तत्व है. यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाता है. बेकिंग सोडा त्वचा के पीएच संतुलन को बेहतर करता है.

अनचाहे बालों को हटाने के लिए करें सुगरिंग का इस्तेमाल

पार्टी के लिए इंस्टेंट ग्लो देगा हल्दी और बेसन, बनाएं फेस पैक

कम उम्र में हो रही होने वाली झुर्रियों के ये हैं उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -