गेट्स के सस्थान को वॉरेन ने हजारो करोड़ रुपये किए दान
गेट्स के सस्थान को वॉरेन ने हजारो करोड़ रुपये किए दान
Share:

न्यूयॉर्क : विश्व में सबसे धनी व्यक्तियो में शुमार वॉरन बफे जो धनी व्यक्तियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर है. खबर आ रही है की बफे दानदाताओ में भी किसी से कम नही है. वॉरन बफे ने बर्कशर हैथवे इंक के 2.84 बिलियन डॉलर यानी करीब 18 हजार करोड़ रुपये के स्टॉक बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और उनकी चार पारिवारिक चैरिटीज को दान कर दिया है। अपनी सारी दौलत दान में देने की बफे की योजना है। बफे के इस दान में बर्कशर के क्लास 'बी' के 20.64 मिलियन यानी 2.64 करोड़ शेयर हैं। इसके साथ ही चैरिटीज को बफे का कुल योगदान बढ़कर 21.5 अरब डॉलर हो गया है। जो के एक रिकार्ड है. वॉरेन बफे ने जो दान दिया है उसका 76 फीसदी या 1.57 करोड़ शेयर गेट्स फाउंडेशन को मिले हैं। गेट्स फाउंडेशन शिक्षा एवं स्वास्थ्य में बेहतरी लाने और गरीबी को खत्म करने पर अपना ध्यान केंद्रित करता है। 

84 साल के वॉरेन बफे के पास अब तक बर्कशर कंपनी का 18.8 फीसदी स्टॉक है। फॉर्बिस मैगजीन के अनुमान के अनुसार उनकी शुद्ध कीमत 64 अरब डॉलर यानी करीब 400 अरब रूपये है। इसके साथ ही बफे दुनिया में धनी व्यक्त की पायेदान में चौथे नंबर पर आ जाएंगे। माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के सह-संस्थापक बिल गेट्स 78.7 बिलियन डॉलर यानी करीब 600 अरब रुपये की संपत्ति के साथ पहले पायदान पर रहे। गेट्स भी बर्कशर के डायरेक्टर हैं। वह बफे के गहरे दोस्त और ब्रिज पार्टनर भी हैं। बफे की ज्यादातर होल्डिंग्स क्लास 'ए' स्टॉक में हैं. 

जिससे उनको बर्कशर का 32.9 फीसदी वोटिंग अधिकार प्राप्त है। बफे आमतौर पर जुलाई में दान देते हैं और पिछले साल की तुलना में अपने शेयरों की संख्या 5 फीसदी कम करते हैं। वॉरेन बफे का कहना है की मेरी इस दान की गई राशि से में शिक्षा के क्षेत्र में व स्वास्थ्य में और भी बेहतरी लाने और गरीबी को पूरी तरह से खत्म करने पर अपना ध्यान केंद्रित करता हूँ उनका यह कार्य काफी सराहनीय है ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -