मसूढ़ों की समस्या से निजात दिलाएगा नमक और पानी
मसूढ़ों की समस्या से निजात दिलाएगा नमक और पानी
Share:

हम आपको बता दें यदि आपके गले में खराश हो या फिर दर्द की समस्या से परेशान हों, नमक-पानी से गरारे कर आप इससे आसानी से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा मुंह में मौजूद बैक्टीरिया आदि को दूर करने तथा गले की सूजन, मसूढ़ों की तकलीफ सहित कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में नमक-पानी काफी मददगार होता है। गले, मुंह और दातों संबंधी समस्याओं के लिए यह सबसे आसाना और सुलभ घरेलू नुस्खा है।

फैटी महिलाओं के लिए खास हैं ये टिप्स, इन चीज़ों से बचे

इस तरह करें गरारे 

जानकारी के अनुसार नमक पानी से गरारे करने से गले की अंदरूनी सूजन से काफी आराम मिलता है। गले में सूजन होने पर नमक पानी को निगलना आसान होता है और यह गले के सूजे हुए ऊतकों को आराम पहुंचाता है। दो-तीन दिन नमक पानी से गरारे करने से ही गले में सूजन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो हर रोज नमक-पानी पीते हैं। ऐसा माना जाता है कि इससे हड्डियों को कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

दिल को इस तरह से स्वस्थ रखेगा बेलपत्र

ऐसे हो सकता है फायदा 

इसी के साथ नमक पानी को गर्म कर उससे गरारे करने से मुंह में एसिड्स उदासीन हो जाते हैं। बहुत से लोग इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करते हैं। नमक पानी से गरारे करने से मुंह के सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। गले संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी नमक पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

दिनभर एनर्जेटिक बने रहने के लिए इस रोटी का करें सेवन

इस तरह शरीर से कम हो जायेगा बेड कोलेस्ट्रॉल

जमीन पर बैठकर खाने से स्वास्थ्य को होंगे अनेक फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -