इस तरह शरीर से कम हो जायेगा बेड कोलेस्ट्रॉल
इस तरह शरीर से कम हो जायेगा बेड कोलेस्ट्रॉल
Share:

हम आपको बता दें कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है जिसकी शरीर को जरूरत भी होती है, लेकिन अगर यह बहुत ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो नुकसान भी करता है। ज्यादा तले-भुने फूड्स का सेवन, असंयमित लाइफस्टाइल, वसायुक्त पदार्थों का ज्यादा मात्रा में सेवन और व्यायाम आदि न करना कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले कारकों में होते हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने पर यह खून की नसों की दीवारों में जमा होने लगता है जिससे खून के प्रवाह में रुकावट पैदा होती है और दिल की बीमारी के खतरे बढ़ जाते हैं। 

इस तरह आप भी बढ़ा सकते है शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली

इस तरह कम होगा कोलेस्ट्रॉल

जानकारी के मुताबिक रोज एक कटोरी ओटमील का सेवन कोलेस्ट्रॉल के लेवल कम करने के लिए काफी कारगर तरीका है। इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है। कोलेस्ट्रॉल कम करने में संतरे का जूस बेहद फायदेमंद है। इसमें काफी मात्रा में फोलेट और विटामिन सी पाया जाता है। 

लगातार आ रही है खांसी तो कर लें यह उपाय

और भी है कई उपाय  

इसी के साथ एक शोध में यह कहा गया है कि 750 मिली शुद्ध संतरे का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल के मरीजों में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित होता है। तमाम शोधों से यह बात पता चली है कि धनिया के बीज बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए दो चम्मच धनिया के बीजों को पाउडर बनाकर पानी में मिलाएं और इसे उबालकर छान लें। अब इस पानी का दिन में दो बार सेवन करें। दूध, चीनी और इलायची मिलाकर इसकी चाय भी बनाई जा सकती है।

शरीर में ब्लड फैट का रेगुलेशन ठीक करता है हरा चना

शिल्पा शेट्टी ने खोला सफलता का राज, जानिए कैसे है इतनी फिट और हिट ?

फैशन के दौर में बढ़ रहा मोज़े न पहनने का चलन, लेकिन जान लें नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -