मर्डोक की कंपनी को वॉल्ट डिज़्नी खरीदेगा
मर्डोक की कंपनी को वॉल्ट डिज़्नी खरीदेगा
Share:

व्यापारिक जगत के लिए यह खबर चौंकाने वाली है कि मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक की कंपनी ट्वंटीफर्स्ट सेंचुरी फॉक्स इंटरटेनमेंट की संपत्ति 5,240 करोड़ डॉलर यानी 3 लाख 40 हज़ार करोड़ रुपये में वॉल्ट डिज़्नी ने खरीदने की सहमति दे दी है.डिज़्नी ने सौदे की घोषणा करते हुए कहा कि वह फॉक्स का 39 फ़ीसदी हिस्सा ख़रीदेगी.

उल्लेखनीय है कि इस सौदे के साथ ही  मर्डोक के पास फॉक्स ब्रॉडकास्ट, फॉक्स न्यूज़ चैनल और खेल चैनल का कारोबार होगा.जिसे मिलाकर नई कंपनी बनाई जाएगी. 50 सालों से मीडिया क्षेत्र में एकछत्र रूप से छाए 86 वर्षीय रूपर्ट मर्डोक का मीडिया में दायरा कम हो जाएगा.इस बारे में मर्डोक ने कहा कि मीडिया इंडस्ट्री में इस सौदे का महत्व इसलिए है, क्योंकि मीडिया का प्रसार ऑनलाइन विज्ञापन की तरफ तेज़ी से बढ़ रहा है. प्रतिद्वंद्वी कंपनियां भी इंटरनेट के जरिये मनोरंजन को लोगों के घरों तक पहुँचा रहे हैं. मर्डोक ने इसे यात्रा के अगले पड़ाव की तरफ़ बढ़ा कदम बताया है.

आपको जानकारी दे दें कि मर्डोक ने मात्र 21 साल की आयु में पिता से विरासत में मिले अख़बार से मीडिया में प्रवेश किया था.धीरे -धीरे प्रगति करते हुए न्यूज और फ़िल्मी कारोबार का दुनिया का सबसे बड़ा साम्राज्य खड़ा कर लिया. स्थिति यह हो गई कि रुपर्ट मर्डोक को मीडिया मुग़ल कहा जाने लगा. मीडिया में उनकी यह तरक्की अन्य के लिए प्रेरणादायक है .

यह भी देखें 

एक्साइज ड्यूटी घटाने के मूड में नहीं सरकार

नए साल से पहले लगेगी पुराने माल की सेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -