अखरोट खाने से ठीक हो सकती है सफ़ेद दाग की समस्या
अखरोट खाने से ठीक हो सकती है सफ़ेद दाग की समस्या
Share:

कभी कभी शरीर के कुछ अंगो पर सफेद धब्बे हो जाते है, जिन्हें आम बोलचाल में सफेद दाग कहा जाता है. शरीर पर सफ़ेद दाग का होना एक जटिल समस्या माना जाता है जो आसानी से ठीक नहीं होती. सफ़ेद दाग के कारन अनुवांशिकता, पराबैंगनी किरणों का प्रभाव, अत्यधिक तनाव, विटामिन बी 12 की कमी की कमी, त्वचा पर किसी प्रकार का संक्रमण होना आदि हो सकते है.

कुछ घरेलू प्रयोग त्वचा की इस असमानता को मिटाने में आपकी मदद कर सकते हैं - 

1-अखरोट का सेवन इस समस्या में सबसे लाभदायक और कारगर उपाय है. यह सफेद पड़ चुकी त्वचा को ठीक कर सकता है. इसलिए इसे अपनी रोज की डाइट में शामिल करें. 

2-बथुए की पत्तियों का इस्तेमाल भी सफेद दाग के उपचार के तौर पर किया जाता है. सब्जी बनाने से लेकर इसकी पत्तियों का रस लगाने से भी काफी आराम मिलता है.

3-ऐलोवेरा की पत्तियों के अंदर के जेल को निकालकर सफेद दाग वाले हिस्से पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें. सूखने पर इसे पानी की सहायता से धो लें. दिन में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें. ऐलोवेरा जूस पीना भी फायदेमंद होता है.

4-सफ़ेद दाग की समस्या में इन चीजों से परहेज रखना चाहिए.जैसे-खट्टी चीजें जैस नीबू, संतरा, आम, अंगूर, टमाटर, आंवला, अचार, दही, लस्सी, मिर्च, मैदा, उड़द दाल न खाएं. -मांसाहार और फास्ट फूड कम खाएं. -सॉफ्ट डिंक्स के सेवन से बचें. -तेज केमिकल वाले साबुन और डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें.नमक, मूली और मांस के साथ दूध न पीएं.

एसिडिटी से परेशान है तो पिए शहद और पानी

दांतो और मसूड़ों के लिए फायदेमद है पुदीने का तेल

गर्मियों में रोज पिए ठंडी ठंडी शिकंजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -