अखरोट कर सकता है यूरिक एसिड को कण्ट्रोल

कभी कभी हमारे घुटनों, पैरों की उंगलियों और एड़ियों में दर्द होने लगता है .वैसे तो ये कोई बड़ी समस्या नहीं है पर कभी कभी इस दर्द का कारन हमारी बॉडी में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड भी हो सकता है.यूरिक एसिड को वैज्ञानिक भाषा में हाइपरयूरिसेमिया कहते हैं. शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा में बढ़ जाने पर जोड़ों में बहुत तेज दर्द होने लगता है और इसके अलावा यूरिक एसिड के बढ़ने से किडनी में स्टोन की समस्या भी हो सकती है.पर कुछ चीजों का सेवन करके यूरिक एसिड को बढ़ने से रोका जा सकता है.

1-अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ गया है तो रोज सुबह खाली पेट 2-3 अखरोट के सेवन करे,अखरोट खाने से शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कम हो जाता है.

2-यूरिक एसिड को कण्ट्रोल करने के लिए एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर हल्के गर्म दूध के साथ सेवन करे,ऐसा करने से यूरिक एसिड कम होता है. 

3-अलसी के इस्तेमाल से भी यूरिक एसिड को कण्ट्रोल में किया जा सकता है.रोज खाना खाने के बाद आधा चम्मच अलसी के बीज चबाकर खाने से भी फायदा होता है.

4-1 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 गिलास पानी में मिलाकर पीने से यूरिक एसिड का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

5-एलोवेरा जूस हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.अगर एलोवेरा के रस में आंवले का रस मिलाकर पिया जाये तो यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है,

 

पापड़ भी पहुंचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान

पेट में दर्द होने पर फायदेमंद है जीरे का इस्तेमाल

वजन को कम कर सकती है सिर्फ एक ग्लास छाछ

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -