उपराष्ट्रपति ने स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के योगदान को मान्यता देने का आग्रह किया
उपराष्ट्रपति  ने स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के योगदान को मान्यता देने का आग्रह किया
Share:

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को देश के गुमनाम नायकों को सम्मानित करने की वकालत करते हुए कहा कि सिनेमा और संगीत जैसे कला माध्यमों का उपयोग उनके बलिदानों को उजागर करने के लिए किया जाना चाहिए।

उन्होंने इस तथ्य पर अफसोस जताया कि जबकि बहुत से लोग रॉबर्ट क्लाइव से परिचित हैं, कुछ स्वतंत्रता योद्धाओं और ऐतिहासिक नायकों जैसे महाराणा प्रताप, छत्रपति शिवाजी, कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू से परिचित हैं।

कई गुमनाम नायकों ने बलिदान दिया, लेकिन उनकी कहानियां आम तौर पर आम जनता के लिए अज्ञात हैं क्योंकि उन्हें इतिहास की किताबों में उपेक्षित किया गया था, नायडू के अनुसार।

"अपरिचित लोगों को स्वीकार करना हमारी ज़िम्मेदारी है." यह एक ऐसी विशेषता है कि हमारी फिल्मों, अन्य कला रूपों, संगीत और साहित्य को पर्याप्त ध्यान देना चाहिए (गुमनाम नायकों के कार्यों को उजागर करना)। हमारे शानदार सांस्कृतिक इतिहास को पुनर्जीवित करना महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ किए गए बलिदानों (गुमनाम नायकों द्वारा)," उन्होंने टिप्पणी की।

उपराष्ट्रपति ने आज संगीत नाटक अकादमी और ललित कला अकादमी पुरस्कार समारोह में बोलते हुए सरकारी समारोहों, शिक्षा और अदालतों सहित सभी स्तरों पर मातृभाषा के महत्व पर भी जोर दिया।

नायडू ने कहा, "हमें रॉबर्ट क्लाइव के इतिहास के बारे में बताया गया था, लेकिन राणा प्रताप, शिवाजी, अल्लूरी सीताराम राजू, कोमाराम भीम और अन्य गुमनाम नायकों और उनकी उपलब्धियों के बारे में नहीं। यह हमारे लिए इस त्रुटि को ठीक करने और हमारे सुंदर अतीत के सम्मान को बहाल करने का पिछला समय है" दुर्भाग्य से, हमारे इतिहास ने हमारी पाठ्यपुस्तकों में औपनिवेशिक दृष्टिकोण के कारण इन गुमनाम नायकों को उचित और पर्याप्त ध्यान नहीं दिया है। यह उन्हें स्वीकार करने का पिछला समय है, और मुझे खुशी है कि नई शिक्षा रणनीति उस पर ध्यान केंद्रित कर रही है, "उन्होंने कहा।

नशेड़ी ने खुलेआम किया पुलिसवाले पर हमला, इस कारण हुआ था विवाद

रामनाथ कोविंद ने गुजरात में राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन का उद्घाटन किया

ट्रक में जब्त हुई 20 लाख रुपये की शराब, तस्करी मॉड्यूल को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -