रामनाथ कोविंद ने गुजरात में राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन का उद्घाटन किया
रामनाथ कोविंद ने गुजरात में राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन का उद्घाटन किया
Share:

गुजरात: गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास आयोजित मध्यस्थता और सूचना प्रौद्योगिकी पर दो दिवसीय राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया. उद्घाटन अवसर पर भाग लेने वाले अन्य गणमान्य व्यक्तियों में भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना शामिल थे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि न्यायपालिका में मध्यस्थता की धारणा को अभी तक कुछ बाधाओं के कारण सार्वभौमिक समर्थन प्राप्त नहीं हुआ है, लेकिन सभी पक्षों को इच्छित परिणाम तक पहुंचने के लिए इस मामले के प्रति रचनात्मक दृष्टिकोण रखना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि न्याय तक पहुंच में सुधार करना न्याय वितरण प्रणाली को सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) में परिवर्तित करने का प्राथमिक लक्ष्य होना चाहिए।

"मध्यस्थता में, हर कोई एक विजेता है," उन्होंने कहा। यह कहने के बाद, यह कहना उचित है कि अवधारणा को अभी तक संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकप्रिय स्वीकृति प्राप्त नहीं हुई है। कुछ क्षेत्रों में, पर्याप्त प्रशिक्षित मध्यस्थ नहीं हैं। कई मध्यस्थता केंद्रों की बुनियादी सुविधाओं को अपग्रेड करने की सख्त आवश्यकता है, "कोविंद ने कहा। उन्होंने कहा कि इन "बाधाओं" को जल्द से जल्द संबोधित किया जाना चाहिए ताकि आम जनता को इस शक्तिशाली उपकरण से लाभ हो सके। "इसके अलावा, अगर हम वांछित परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो सभी पक्षों को मध्यस्थता के प्रति एक अच्छा रवैया होना चाहिए," उन्होंने कहा, इस संबंध में प्रशिक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण कई स्तरों पर वितरित किया जा सकता है, जिसमें मध्य-कैरियर पेशेवरों के लिए प्रेरण पाठ्यक्रमों से लेकर रिफ्रेशर पाठ्यक्रम तक शामिल हैं।

जेल से मिले मोबाइल और सिम कार्ड, 14 अधिकारियों के खिलाफ हुई सख्त कार्रवाई

नहीं चल पा रहा IPL का जादू, फैंस ने BCCI को दिया बड़ा झटका

खौफनाक बदला! पिता ने नाग को मारा तो नागिन ने 24 घंटे के अंदर बेटे को उतारा मौत के घाट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -