राजस्थान में फिर होगा मतदान ! चुनाव आयोग ने कर दिया तारीख का ऐलान
राजस्थान में फिर होगा मतदान ! चुनाव आयोग ने कर दिया तारीख का ऐलान
Share:

जयपुर: चुनाव आयोग ने आज मंगलवार (5 दिसंबर) को कहा कि राजस्थान की करणपुर विधानसभा सीट पर मतदान 5 जनवरी, 2024 को होगा, जिसे कांग्रेस उम्मीदवार की मृत्यु के बाद "स्थगित" कर दिया गया था। पोल पैनल ने कहा कि वोटों की गिनती 8 जनवरी को होगी। इस चुनाव के लिए नामांकन जमा करना 12 दिसंबर से शुरू होगा और पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 दिसंबर है। स्क्रूटनी 20 दिसंबर को होगी और 22 दिसंबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। 

बता दें कि, करणपुर निर्वाचन क्षेत्र में मतदान 15 नवंबर को स्थगित कर दिया गया था। धारा 52 का हवाला देते हुए लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत, चुनाव आयोग के एक पदाधिकारी ने पहले बताया था कि यदि किसी मान्यता प्राप्त राज्य या राष्ट्रीय पार्टी द्वारा मैदान में उतारे गए उम्मीदवार की मतदान से पहले मृत्यु हो जाती है, तो रिटर्निंग अधिकारी उस सीट पर मतदान को एक निश्चित तारीख तक के लिए स्थगित कर देता है। अधिनियम की धारा 52 (2) के अनुसार, चुनाव आयोग तब मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल, जिसके उम्मीदवार की मृत्यु हो गई है, को ऐसा करने के लिए कहे जाने के सात दिनों के भीतर किसी अन्य उम्मीदवार को नामांकित करने के लिए कहता है।

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था। लेकिन करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर, जो मौजूदा विधायक भी थे, की मृत्यु के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया था। 3 दिसंबर को घोषित परिणामों में, भाजपा ने राजस्थान को कांग्रेस से छीन लिया, 199 सीटों में से 115 सीटें जीतकर, सबसे पुरानी पार्टी - जिसने 69 सीटें जीतीं - राज्य के तीन दशक के परिक्रामी दरवाजे को संभालने में विफल रही।  

तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बनने के लिए तैयार भारत, बनेगा ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग का केंद्र - अमेरिकी रेटिंग एजेंसी का अनुमान

छात्र ने बेंच पर पर लिख दिया ‘जय श्रीराम’ तो भड़की ईसाई टीचर, मासूम के मुँह पर पोता व्हाइटनर, हिन्दू संगठनों ने मचाया हंगामा

करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की घर में घुसकर हत्या, इलाके में मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -