बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए मतदान कल, लगातार चौथी बार PM बनने की कोशिश में शेख हसीना
बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए मतदान कल, लगातार चौथी बार PM बनने की कोशिश में शेख हसीना
Share:

ढाका: बांग्लादेश में कल यानी रविवार को चुनाव होंगे, जिसमें प्रधान मंत्री शेख हसीना को मुख्य विपक्षी BNP की अनुपस्थिति में लगातार चौथी बार जीत हासिल करने की उम्मीद है। बता दें कि, BNP हिंसा के बीच चुनावों का बहिष्कार कर रही है और उसने सरकार के खिलाफ 48 घंटे की देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। 

देश के चुनाव आयोग के अनुसार, कुल 119.6 मिलियन पंजीकृत मतदाता 42,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर रविवार के मतदान में मतदान करने के पात्र हैं। चुनाव में 27 राजनीतिक दलों के 1,500 से अधिक उम्मीदवारों के अलावा 436 स्वतंत्र उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। भारत के तीन सहित 100 से अधिक विदेशी पर्यवेक्षक 12वें आम चुनाव की निगरानी करेंगे, जो कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा है। चुनाव आयोग ने कहा कि उसे उम्मीद है कि नतीजे 8 जनवरी की सुबह से आना शुरू हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री हसीना की सत्तारूढ़ अवामी लीग के लगातार चौथी बार जीतने की उम्मीद है क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया (78) की मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने चुनाव का बहिष्कार किया है, जो भ्रष्टाचार के आरोप में घर में नजरबंद हैं। 76 वर्षीय हसीना ने इस सप्ताह राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित एक संबोधन में लोकतंत्र समर्थक और कानून का पालन करने वाले दलों से देश की संवैधानिक प्रक्रिया को "बाधित" करने वाले विचारों को बढ़ावा नहीं देने का आग्रह किया है।

BNP ने शनिवार से 48 घंटे की राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल का आह्वान किया है। जो 27 राजनीतिक दल चुनाव लड़ रहे हैं उनमें विपक्षी जातीय पार्टी (JAPA) भी शामिल है। बाकी सत्तारूढ़ अवामी लीग के नेतृत्व वाले गठबंधन के सदस्य हैं, जिन्हें विशेषज्ञ "सैटेलाइट पार्टियां" कहते हैं।

6 नाइयों को किडनैप किया, फिर गोली मारकर के ली जान ! पाकिस्तान में अपने ही लोगों की हत्या कर रहे आतंकवादी

2024 के पहले दिन भूकंप के 155 झटकों से दहला जापान, कई लोगों की मौत, 33000 घरों की बिजली गुल

'नैतिक' आधार पर इमरान खान का नामांकन पत्र ख़ारिज, भ्रष्टाचार मामले में जेल में कैद हैं पाकिस्तान के पूर्व पीएम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -