वोकल फॉर लोकल: त्यौहारी सीजन में देशवासियों से पीएम मोदी की अपील, मन की बात में भगवान बिरसा मुंडा को किया नमन
वोकल फॉर लोकल: त्यौहारी सीजन में देशवासियों से पीएम मोदी की अपील, मन की बात में भगवान बिरसा मुंडा को किया नमन
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 106वें एपिसोड में राष्ट्र के नाम प्रेरक संबोधन दिया. उन्होंने भारतीय संस्कृति, विरासत और उपलब्धियों के विभिन्न पहलुओं को छुआ, साथ ही स्थानीय उत्पादों और पहलों के महत्व पर भी जोर दिया।

खादी महोत्सव ने तोड़े रिकॉर्ड:-

प्रधान मंत्री मोदी ने पारंपरिक भारतीय कपड़े खादी के उत्सव, खादी महोत्सव की उल्लेखनीय सफलता पर प्रकाश डालते हुए शुरुआत की। इस साल के आयोजन ने रिकॉर्ड-तोड़ बिक्री हासिल की, खासकर दिल्ली में, जो नागरिकों और उनकी सांस्कृतिक विरासत के बीच मजबूत संबंध का संकेत है।

त्योहारों के दौरान 'वोकल फॉर लोकल' :-

प्रधानमंत्री ने 'वोकल फॉर लोकल' पहल को दोहराते हुए लोगों को त्योहारों के दौरान स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि स्थानीय उद्योगों का समर्थन आत्मनिर्भर भारत की दृष्टि, आत्मनिर्भरता की दिशा में भारत की यात्रा और वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने में योगदान देता है।

सरदार वल्लभभाई पटेल का सम्मान :-

31 अक्टूबर का दिन भारतीयों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है क्योंकि वे भारत के लौह पुरुष कहे जाने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती मनाते हैं। प्रधान मंत्री मोदी ने 580 से अधिक रियासतों को एकजुट करने में पटेल की ऐतिहासिक भूमिका को श्रद्धांजलि अर्पित की, यह एक महत्वपूर्ण कार्य था, जिसने देश की नियति को आकार दिया।

MYभारत: राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को सशक्त बनाना

इस महत्वपूर्ण अवसर के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने MYभारत संगठन के शुभारंभ की घोषणा की। यह पहल युवाओं को भारत के भविष्य के लिए एक ठोस आधार स्थापित करते हुए विभिन्न राष्ट्र-निर्माण कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से शामिल होने का अवसर प्रदान करती है।

अमृत ​​कलश यात्राएं और 'अमृत वाटिका'

अमृत ​​कलश यात्राओं का महत्व पीएम मोदी ने साझा किया. इन यात्राओं में देश भर के प्रत्येक गाँव और घर से मिट्टी एकत्र करना शामिल था, जो एकता और सांस्कृतिक विविधता का प्रतीक था। इस पवित्र मिट्टी को एक विशाल भारत कलश में डाला जाएगा, जो राजधानी दिल्ली में 'अमृत वाटिका' के निर्माण में योगदान देगा।

जनजातीय गौरव दिवस: भगवान बिरसा मुंडा का सम्मान

समापन नोट के रूप में, प्रधान मंत्री ने आगामी 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाने की घोषणा की। यह दिन साहस, दृढ़ संकल्प और अटूट प्रतिबद्धता के प्रतीक एक प्रतिष्ठित व्यक्ति, भगवान बिरसा मुंडा की जयंती मनाने के लिए समर्पित है। इस संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी विरासत को संरक्षित करने, स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा देने और उज्जवल भविष्य के लिए युवाओं को सशक्त बनाने की देश की प्रतिबद्धता दोहराई।

केरल: प्रार्थना सभा में 3 बड़े विस्फोट, सीएम विजयन बोले- ये दुर्भाग्यपूर्ण, एक्शन में गृह मंत्री अमित शाह

केरल: प्रार्थना सभा में 3 ब्लास्ट, 1 महिला की मौत, 35 घायल, दो दिन पहले ही यहाँ 'हमास' के आतंकी ने उगला था जहर !

मेरी माटी मेरा देश: स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को नमन करता पीएम मोदी का अभियान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -