मेरी माटी मेरा देश: स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को नमन करता पीएम मोदी का अभियान
मेरी माटी मेरा देश: स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को नमन करता पीएम मोदी का अभियान
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम को राजधानी शहर में अमृत वाटिका की आधारशिला रखने के लिए तैयार हैं, जिसे आजादी के 75 साल पूरे होने और गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों की वीरता का सम्मान करने के लिए एक स्मारक लॉन के रूप में इंडिया गेट के बगल में बनाया जाएगा।  यह महत्वपूर्ण आयोजन कर्तव्य पथ पर 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के समापन का भी प्रतीक होगा, जिसमें सभी 766 जिलों के प्रतिनिधि उपस्थित होंगे।

अमृत ​​वाटिका 12,000 वर्गमीटर के क्षेत्र में फैलेगी और इसके अगले छह महीनों के भीतर आगंतुकों के लिए तैयार होने की उम्मीद है। यह ग्रैंड कैनोपी और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के नीचे नेताजी बोस की प्रतिमा के निकट स्थित होगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना का लक्ष्य स्वदेशी प्रजातियों के 75 पौधे लगाना है, जो भारत की साझा विरासत का 'जीवित प्रमाण' तैयार करेंगे। भारत के हर कोने से मिट्टी और पौधे एकत्र किए गए हैं, जिसमें युवाओं, स्वयंसेवकों और नागरिकों ने अपने गांवों से मिट्टी का योगदान दिया है, जिसे बाद में ब्लॉक और शहरी निकायों में ले जाया गया।

उसी दिन लॉन्च होने वाली मेरा युवा भारत पहल "युवा-नेतृत्व वाले विकास और युवाओं को समान पहुंच प्रदान करने" पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य देश की 40 करोड़ युवा आबादी को राष्ट्र निर्माण में शामिल करना है। आयोजन को सुविधाजनक बनाने के लिए, सरकार ने विशेष ट्रेनों और बसों के माध्यम से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से राष्ट्रीय राजधानी तक 20,000 से अधिक अमृत कलश यात्रियों के आगमन की व्यवस्था की है। इन यात्रियों के साथ कर्तव्य पथ पर दो दिवसीय कार्निवल के लिए उनके संबंधित संसद सदस्य (सांसद) भी शामिल होंगे। वे अपने क्षेत्रों की मिट्टी को एक विशाल अमृत कलश में आयोजन स्थल पर रखने के लिए एकजुट होंगे।

सितंबर में शुरू किए गए मेरी माटी मेरा देश अभियान में स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों और अपने प्राणों की आहुति देने वाले रक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए भारत के हर गांव या पंचायत में एक स्मारक पट्टिका का निर्माण और स्थापना की गई। कर्तव्य की सीमा। इस पहल के हिस्से के रूप में देश भर में 2.33 लाख से अधिक शिलाफलकम (पट्टिकाएँ) बनाए गए हैं।

अमृत ​​वाटिका के भीतर भारत की स्वतंत्रता, एकता और अखंडता में योगदान देने वाले नायकों को समर्पित एक स्मारक दीवार भी स्थापित की जाएगी। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के अलावा कई केंद्रीय मंत्रियों, अधिकारियों, राजनयिकों और इन बहादुर व्यक्तियों के परिवारों के शामिल होने की उम्मीद है।

केरल: यहूदियों की प्रार्थना सभा में 3 ब्लास्ट, 1 महिला की मौत, 35 घायल, दो दिन पहले ही यहाँ 'हमास' के आतंकी ने उगला था जहर !

कांग्रेस के वादे बनाम वास्तविकता: बहुत कुछ बताती है 'कर्नाटक' की ये तस्वीर

'हिंदुत्व और यहूदीवाद को उखाड़ फेंको..', भारत में जहर उगल गया 'हमास' का आतंकी, क्या कर रही थी सरकार ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -