इस कारण हमारे शरीर की महत्वपूर्ण आवश्यकता है विटामिन सी

इस कारण हमारे शरीर की महत्वपूर्ण आवश्यकता है विटामिन सी

हम आपको बता दें विटामिन सी हमारे शरीर की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। यह कई तरह की शारीरिक आवश्यकताओं मसलन - कोशिकाओं को ऊर्जावान बनाना, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना, तंत्रिकाओं तक संदेश पहुंचाना आदि की पूर्ति करता है। सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों में यह दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। संक्रमण रोकने के लिए भी विटामिन सी बेहद आवश्यक है।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ ही, चेहरे की चमक भी बढ़ाता है चुंकदर

ऐसे पहुंचाता है फायदा 

जानकारी के अनुसार विटामिन सी में स्टेम सेल्स को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। इसके पहले किए गए एक शोध में कहा गया था कि विटामिन सी का कम सेवन करने वाले लोगों में कैंसर का जोखिम काफी बढ़ जाता है। शोध से जुड़े एक रिसर्चर ने बताया कि स्टेम सेल्स डीएनए में होने वाले कुछ बड़े बदलावों को नियंत्रित करने के लिए विटामिन सी की मांग करते हैं। जिन्हें एपीजिनोम कहा जाता है।

बार-बार ठंडी चीज़ें खाने का करता है मन तो हो सकते हैं ये संकेत

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ शोधकर्ताओं के मुताबिक स्टेम सेल्स को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी न मिलने पर एपीजिनोम क्षतिग्रस्त हो जाता है, जिससे स्टेम सेल्स की फंक्शनिंग बढ़ जाती है साथ ही साथ ल्यूकेमिया का खतरा भी बढ़ जाता है। सिर्फ कैंसर में ही नहीं विटामिन सी और भी कई तरह की समस्याओं के समाधान के रूप में उपयोग में लाया जा सकता है। रोजाना कम से कम 500 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाती है तथा कई तरह के फ्लू और इंफेक्शंस से शरीर की रक्षा करती है। 

हेल्थ के लिए नुकसानदेह है इनहेलर, नाक बंद होने पर अपनाएं ये तरीके

धरती का स्वर्ग है उत्तराखंड, ट्रिप में जरूर शामिल करें ये जगह

बच्चों के लिए हेल्दी है एप्पल मेयो सैंडविच