सिर्फ संतरा ही नहीं, ये चीज़ें भी पूरी करती हैं विटामिन C की मात्रा
सिर्फ संतरा ही नहीं, ये चीज़ें भी पूरी करती हैं विटामिन C की मात्रा
Share:

Vitamin C यानि एस्कॉर्बिक एसिड शरीर को स्कर्वी जैसी बीमारियों से बच्ये रखता है. साथ ही रोजाना इसका सेवन किया जाए तो सर्दी-खांसी, जुकाम और वायरल इंफैक्शन जैसी प्रॉब्लम भी दूर रहती हैं. वहीं लोगों का मानना है कि सबसे ज्यादा विटामिन-सी संतरे में ही होता है लेकिन ये सच नहीं है. संतरे के अलावा भी ऐसे कई फूड है जिनमें इस विटामिन की मात्रा अधिक होती है.

* ब्रोकली : ब्रोकली का सेवन न सिर्फ विटामिन-सी की कमी को पूरा करता है बल्कि यह कैंसर के खतरे से भी बचाता है. 1 कप ब्रोकली में 132 मिलीग्राम विटामिन-सी की मात्रा होती है.

* लाल-हरी शिमला मिर्च : 1 कप शिमला मिर्च में संतरे से लगभग तीन गुणा ज्यादा यानी 190 मिलीग्राम विटामिन-C होता है. इसके अलावा यह फाइबर से भी भरपूर होती है, जिससे पेट की प्रॉब्लम्स दूर रहती है और आंखों की रोशनी भी तेज होती है.

* पाइनएप्प‍ल : पाइनएप्प‍ल में 78.9 मिलीग्राम विटामिन-सी और ब्रोमलेन नामक एंजाइम होता है, जो शरीर को वायरल इंफैक्शन के खतरे से बचाये रखता है.

* किवी :  खट्टा फल किवी में 137.4 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है. इसमें पोटैशियम, कॉपर और आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है. आयरन और विटामिन-सी की कमी को पूरा करने के लिए महिलाओं को कीवी जरूर खाना चाहिए.

* पपीता : पपीता पेट के लिए रामबाण औषधि मानी जाती है. बता दें, 1 कप पपीते में 88.3 मिलीग्राम विटामिन-C होता है. वहीं शोध के अनुसार इसका सेवन करने से साइनस की समस्या ठीक हो जाती है और यह हड्डियों को भी मजबूत करता है.

सुबह जल्दी उठने वाली महिलाओं में नहीं होता ब्रैस्ट कैंसर

सर्दियों में चेहरे की नमी बनाये रखेंगे ये उपाय

क्या आप जानते हैं हॉट और कोल्ड कॉफ़ी में से आपके लिए कौनसी बेस्ट है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -