Joe Biden उत्तरी आयरलैंड की शांति सालगिरह के लिए हुए रवाना
Joe Biden उत्तरी आयरलैंड की शांति सालगिरह के लिए हुए रवाना
Share:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शांति समझौते की 25वीं वर्षगांठ मनाने के लिए मंगलवार को उत्तरी आयरलैंड पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का स्वागत किया। अधिकारियों और दूर के रिश्तेदारों के साथ लगभग तीन दिनों की बैठकों के लिए आयरलैंड गणराज्य जाने से पहले, बिडेन, जो अपनी आयरिश विरासत पर बहुत गर्व करते हैं, यूनाइटेड किंगडम द्वारा प्रशासित क्षेत्र में आधे दिन से थोड़ा अधिक समय बिताएंगे। बाइडन नाजुक समय पर उत्तरी आयरलैंड पहुंचे हैं और उन्हें सावधानी से आगे बढ़ने की जरूरत है क्योंकि सबसे बड़ी ब्रिटिश समर्थक पार्टी सत्ता साझा करने वाली सरकार का बहिष्कार कर रही है  सुनक ने बेलफास्ट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रनवे पर बाइडन से मुलाकात की।

प्रतिष्ठित आयरिश अमेरिकी राजनीतिक परिवार के सदस्य जोसेफ कैनेडी तृतीय, जिन्हें राष्ट्रपति ने दिसंबर में आर्थिक मामलों के लिए उत्तरी आयरलैंड में अमेरिकी विशेष दूत के रूप में नियुक्त किया था, राष्ट्रपति के पक्ष में खड़े थे क्योंकि उन्होंने थोड़े समय के लिए अधिकारियों को संबोधित किया था। बेलफास्ट विश्वविद्यालय में अपने भाषण से पहले बाइडन बुधवार तड़के सुनक से मुलाकात करेंगे और उत्तरी आयरलैंड के पांच प्रमुख राजनीतिक दलों में से प्रत्येक के प्रमुखों के साथ बातचीत करेंगे।

एयर फोर्स वन में सवार होने से पहले संवाददाताओं से बात करते हुए, बिडेन ने घोषणा की कि उनकी शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक ब्रेक्सिट के बाद उत्तरी आयरलैंड में व्यापार बाधाओं को कम करने के लिए यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के बीच हालिया विंडसर फ्रेमवर्क समझौते का समर्थन करना था। सुनिश्चित करें कि विंडसर समझौते और आयरिश समझौतों को बरकरार रखा गया है। शांति का सम्मान करें। मुख्य बात यह है कि, उन्होंने कहा। अपने हाथों को एक साथ ताली बजाओ। उत्तरी आयरलैंड में डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) ने कहा है कि बाइडन की यात्रा, जो दस वर्षों में किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली यात्रा होगी, उन पर ब्रेक्सिट के बाद के व्यापार नियमों के विरोध को रोकने के लिए दबाव नहीं डालेगी, जो प्रांत को ब्रिटेन के बाकी हिस्सों से अलग मानते हैं।

प्रांत के लिए ब्रेक्सिट के बाद संशोधित सौदा वही है जो डीयूपी चाहता है, लेकिन लंदन ने कहा है कि यह संभव नहीं है। गतिरोध को तोड़ने के प्रयास में, बिडेन, जो ब्रेक्सिट वार्ता के दौरान कभी-कभी ब्रिटिश सरकार के साथ भिड़ गए और डीयूपी सांसदों को नाराज कर दिया, अमेरिका और उत्तरी आयरलैंड के बीच मजबूत निवेश संबंधों की संभावना बढ़ाएंगे। बाइडन के रहने की जगह से 110 किलोमीटर दूर लंदनडेरी शहर में मंगलवार को चार पाइप बम मिले थे, जो थोड़े इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस हैं। पुलिस के एक बयान के अनुसार, ये उपकरण सोमवार को वहां दंगाइयों से जुड़े थे जो आयरिश राष्ट्रवादी थे।

इस यात्रा और शांति समझौते की वर्षगांठ, जिसे अमेरिका ने संयुक्त आयरलैंड की मांग करने वाले आयरिश राष्ट्रवादियों और ब्रिटेन का हिस्सा बने रहने के इच्छुक ब्रिटिश समर्थक संघवादियों के बीच मध्यस्थता करने में मदद की, नवीनतम राजनीतिक गतिरोध से प्रभावित होने की उम्मीद है, जो 2017 से 2020 तक तीन साल के पतन के बाद हुआ था।बेलफास्ट में, जहां यात्रा से पहले सुरक्षा कड़ी थी, 21 वर्षीय छात्र सलाहकार नियाम मैकनट ने कहा, यह चीजों को प्रेरित कर सकता है और शायद चीजों को थोड़ा और गंभीरता से लिया जाएगा।

छोटे समूह अभी भी कभी-कभी शांति प्रक्रिया के खिलाफ हिंसा में संलग्न होते हैं। फरवरी में एक ऑफ-ड्यूटी पुलिस अधिकारी को उसके बेटे के सामने दो हमलावरों ने गोली मार दी थी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। गोलीबारी के बाद, ब्रिटिश एमआई 5 खुफिया एजेंसी ने उत्तरी आयरलैंड में घरेलू आतंकवाद से खतरे के स्तर को गंभीर तक बढ़ा दिया, जो इंगित करता है कि हमले की बहुत संभावना है। 2010 में अपनी शुरुआत के बाद से, यह मुख्य रूप से उस स्तर पर काम कर रहा है।

बाइडेन, जो अक्सर सीमस हेनी जैसे आयरिश कवियों का हवाला देते हैं और आयरिश वंश होने का दावा करते हैं, आयरलैंड के दोनों तटों का दौरा करेंगे, डबलिन में संसद से बात करेंगे और प्रधान मंत्री लियो वराडकर से मिलेंगे। बुधवार को राष्ट्रपति अपने परदादा जेम्स फिनेगन के जन्मस्थान काउंटी लूथ का दौरा करेंगे और अपने परदादा एडवर्ड ब्लेविट के पालन-पोषण स्थल मेयो के पश्चिमी काउंटी में एक भाषण के साथ अपनी यात्रा का समापन करेंगे। जो बिडेन (जॉन एफ) के बाद से सबसे अधिक आयरिश अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। केनेडी और हम वास्तव में उनका घर पर स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं, वराडकर ने रविवार को कहा।

इंडियन चीफ डार्क हॉर्स या हार्ले-डेविडसन फैट बॉब 114?

ये है दुनिया की सबसे बदबूदार चीजें

वरिष्ठ रूसी सैन्य जासूस का ईमेल हैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -