विश्व हिंदी दिवस : हर भारतीय के मन की आवाज 'हिंदी', अमेरिका से लेकर जर्मनी तक जमा रखी है धाक

Jan 10 2019 12:05 AM
विश्व हिंदी दिवस : हर भारतीय के मन की आवाज 'हिंदी', अमेरिका से लेकर जर्मनी तक जमा रखी है धाक

करोड़ों भारतीयों और दुनियाभर में जहां भी भारतीय बसे हुए है, उनके लिए आज का दिन ऐतिहासिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है. आज ही के दिन दुनियाभर में विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है. विश्व हिंदी दिवस मनाए जाने के पीछे का उद्देश्य विश्‍व में हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार के लिए जागरुकता पैदा करना और हिन्‍दी को अंतरराष्‍ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है. आज के दिन भारतीय दूतावासों में व‍िशेष कार्यक्रम होते हैं. साथ ही आज के दिन सरकारी दफ्तरों में हिंदी में व्‍याख्‍यान आयोजित किए जाते हैं. फिलहाल जानिए आज विश्व हिंदी दिवस के मौके पर हिंदी से जुड़ी कुछ दिलचस्प और रोचक बातों के बारे में...

विश्व हिंदी दिवस के मौके पर हिंदी से जुड़ी कुछ दिलचस्प और रोचक बातें...

-पहली बार आज ही के दिन साल 1975 में पहला विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन नागपुर में आयोजित किया गया था. इसलिए इस दिन को विश्‍व हिन्‍दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. ख़ास बात यह है कि इस सम्मेलन में 30 देशों के 122 प्रतिनिधि ने हिस्सा लिया था. 

-पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह ने सरकार में रहते हुए आज ही के दिन 13 साल पहले साल 2006 में हर साल विश्व हिन्दी दिवस के रूप मनाए जाने का ऐलान किया था.

-जहां हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस तो वहीं हर साल 14 सितंबर को 'हिन्दी दिवस' मनाया जाता है.

-आज के समय में विश्‍व के सैकड़ों व‍िश्‍वविद्यालयों में हिन्‍दी पढ़ाई जाती है और पूरी दुनिया में करोड़ों लोग हिन्‍दी बोलते हैं. जबकि हिंदी दुनियाभर की 5 ज्‍यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से भी एक है. 

-दक्षिण प्रशान्त महासागर के मेलानेशिया में फिजी नाम का एक द्वीप है और हिंदी का यह गहरा इतिहास है. ख़ास बात है कि फिजी में हिन्‍दी को आधाकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है. इसे फि‍जियन हिन्दी या फि‍जियन हिन्दुस्तानी भी कहा जाता हैं. 

-हिंदी को दुनियाभर में जिन देशों में बोला जाता है, उनमे पाकिस्‍तान, नेपाल, बांग्‍लादेश, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, न्‍यूजीलैंड, संयुक्‍त अरब अमीरात, युगांडा, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद, मॉरिशस और साउथ अफ्रीका प्रमुख रूप से शामिल है. 

-ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी में साल 2017 में पहली बार 'अच्छा, बड़ा, दिन', 'बच्चा' और 'सूर्य नमस्कार' जैसे हिन्‍दी भाषा के शब्‍दों को शामिल किया गया था. 

-विश्व आर्थिक मंच की गणना की माने तो हिंदी दुनियाभर की 10 शक्तिशाली भाषाओं में भी अपना स्थान रखती है.

-हिंदी शब्द फ़ारसी भाषा के शब्द 'हिन्द' से लिया गया है. 

-'नमस्ते' हिंदी भाषा का एक ऐसा शब्द हैं, जो सबसे अधिक बार बोला जाता है. 

-'हरि' एक ऐसा शब्द हैं, जिसके कई अर्थ निकलते है. उदा- भगवान, यमराज, पवन, इन्द्र, चन्द्र, सूर्य, विष्णु, सिंह, किरण, घोड़ा, तोता, सांप, वानर, मेंढक, वायु, उपेन्द्र इत्यादि. 

नीतीश के बयान पर गुस्से से लाल हुए लालू, बताया पलटू और दगाबाज

'ताज नगरी' में मोदी ने विपक्षी दलों को घेरा, कहा- एक-दूसरे का मुंह नही देखने वाले अब चौकीदार को हटाएंगे

शाह के बयान पर बौखलाई शिवसेना, कहा- भाजपा को कर देंगे दफ़न