विराट ने पूरा किया क्रिकेट में अपना 12 वर्ष का सफर
विराट ने पूरा किया क्रिकेट में अपना 12 वर्ष का सफर
Share:

महान क्रिकेटर विराट कोहली को इंडियन क्रिकेट में प्रवेश किए 12 वर्ष हो चुके हैं. विराट कोहली को श्रीलंका के विरुद्ध एकदिवसीय मैच में 18 अगस्त, 2008 को इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल किया गया था. क्रिकेट की विश्व अंडर -19 क्रिकेट वर्ल्डकप में अपने शानदार प्रदर्शन के उपरांत विराट कोहली की इंडियन राष्ट्रीय टीम में प्रवेश के लिए उत्सुकता देखने को मिल रही है. पहले मैच में कोहली को 22 गेंदों में 12 रन बनाना था. कोहली का प्रथम विकेट श्रीलंकाई स्टार गेंदबाज नुवान कुलसेकरा ने लिया. जब इंडिया 146 रन पर ऑल आउट हो  गए थे, तब श्रीलंका ने 91 गेंद शेष रहते 8 विकेट से मैच जीत हासिल कर ली. शुरुआत एक हार थी, लेकिन तब कोहली का हर प्रत्येक कदम जीत के शिखर पर था.

कोहली ने 14 मैचों में अपना पहला वनडे शतक लगा चुके है. 2009 में, कोहली ने कोलकाता के ईडन गार्डन में श्रीलंका के विरुद्ध 109 रन बनाए. तब शुरू हुआ सदी का शिकार अब वनडे में 43 शतक और टेस्ट में 27 शतक तक जड़ चुके है. 3 फॉर्मेट में 50 से ज्यादा के औसत के साथ, कोहली ने क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स को संकट में डालना जारी रखा है. विराट ने 248 वनडे मैचों में 59.34 की औसत से 11867 रन बनाए थे,  कोहली सिर्फ 7 शतकों के तेंदुलकर के ONEDAY शतक के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. कोहली ने वनडे में 58 एकदिवसीय अर्धशतक, 1116 चौके और 122 छक्के जड़े हैं. कोहली का वनडे स्ट्राइक रेट 93.25 है.

कोहली 2014 में माही के सेवानिवृत्त होने के उपरांत से टेस्ट कप्तान हैं, लेकिन 2017 में एकदिवसीय कप्तानी सँभालने वाले है. कप्तान होने के बाद कोहली अपने बल्लेबाजी प्रदर्शन को बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं, लेकिन अभी तक ICC ट्रॉफी हासिल कर चुके हैं. 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाक की हार अभी भी कोहली के करियर का अपमान है. माही के उतरने के साथ ही अब इंडियन  क्रिकेट का सारा भार कोहली पर होगा. यह आशा की जानी चाहिए कि कोहली की इंडियन  क्रिकेट टीम की वीरता, जिसने 12 वर्ष पूरे कर लिए हैं, और भी अधिक प्रभावशाली बनी रहेगी.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की इनामी राशि में होगी बढ़ोतरी, खेल रत्न को मिलेंगे 25 लाख

क्वार्टर फाइनल में पहुंचे सुमित नागल, इस खिलाड़ी से होगा मुकाबला

विनेश फोगाट के बाद अब ये खिलाड़ी भी नहीं लेगी राष्ट्रीय शिविर में भाग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -