मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, 2 लोगों की मौत, 20 घायल
मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, 2 लोगों की मौत, 20 घायल
Share:

गुवाहाटी: संघर्षग्रस्त मणिपुर में आज ताजा हिंसा में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक घायल हो गए। सरकारी सूत्रों ने बताया कि तेंगनौपाल जिले के पल्लेल कस्बे में सुबह से ही सशस्त्र स्थानीय लोगों और सुरक्षा बलों के बीच भारी गोलीबारी जारी है। घटनास्थल के दृश्यों में दिखाया गया कि एंबुलेंस मौके पर पहुंच रही हैं और घायलों को अस्पताल ले जा रही हैं। सूत्रों ने बताया कि सुरक्षाकर्मी भी घायल हैं। अधिकारियों के मुताबिक गोलीबारी सुबह करीब 6 बजे शुरू हुई और रुक-रुक कर जारी है। 

यह दो दिन बाद आया है जब बुधवार को हजारों प्रदर्शनकारी बिष्णुपुर जिले के फौगाकचाओ इखाई में एकत्र हुए और तोरबुंग में अपने सुनसान घरों तक पहुंचने के प्रयास में सेना के बैरिकेड्स को तोड़ने की कोशिश की। अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "क्षेत्र में तनाव व्याप्त था, आरएएफ, असम राइफल्स और मणिपुर पुलिस के सुरक्षा बलों ने स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।" रिपोर्ट के अनुसार, विरोध प्रदर्शन से एक दिन पहले, एहतियात के तौर पर मणिपुर के सभी पांच घाटी जिलों में पूर्ण कर्फ्यू लगा दिया गया था। मणिपुर उच्च न्यायालय के उस आदेश के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बाद 180 से अधिक लोग मारे गए हैं, और हजारों लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं, जिसने राज्य सरकार से मीटियों के लिए अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की सिफारिश करने को कहा था, जो एक पूर्ण जातीय संघर्ष में तब्दील हो गया।

न्यायालय के आदेश के विरोध में 3 मई को पर्वतीय जिलों में "आदिवासी एकजुटता मार्च" का आयोजन किया गया। यह विरोध तब हिंसक हो गया जब चूरनचंदपुर और बिष्णुपुर जिले के बीच सीमा के पास कुकी और मेइटिस के बीच झड़प हो गई, जिससे अशांति फैल गई जिसमें कई लोग मारे गए और हजारों लोग विस्थापित हुए।

'भारत का दामाद' कहे जाने पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने दिया ऐसा रिएक्शन, G20 में शामिल होने आए हैं दिल्ली

छत्रपति शिवजी ने जिस हथियार से किया था अफजल खान का वध, इंग्लैंड से वापस लाया जा रहा वो 'वाघ नख'

त्रिपुरा की दोनों सीटों पर भाजपा की प्रचंड जीत, बॉक्सनगर में 30 हज़ार वोटों से जीते तफज्जल हुसैन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -