दिवंगत विनोद खन्ना से जुडी कुछ रोचक बातें, जो शायद आप भी ना जानते हो....
दिवंगत विनोद खन्ना से जुडी कुछ रोचक बातें, जो शायद आप भी ना जानते हो....
Share:

अभी कुछ ही दिनों की बात है जब विनोद खन्ना की तबियत खराब थी व जैसे ही सोशलमीडिया साइट्स पर उनकी बीमारी से जूझती हुई तस्वीर सामने आई तो एक पल के लिए सभी के आँखों में आंसू आ गए थे, किसी को भी विश्वास ही नहीं हो रहा था की यह हमारे बॉलीवुड के वही मोस्ट हैंडसम स्टार व पंजाबी गबरू जवान विनोद खन्ना है जो कि, फिल्म इंडस्ट्री में अपने एक अलग ही अंदाज़ के लिए पहचाने जाते है. जिसके बाद उनके परिवार व अस्पताल के डाक्टरों ने कहा कि विनोद खन्ना अब धीरे धीरे ठीक हो रहे है. देखा जाए तो अपनी बीमारी के दौरान अस्पताल में विनोद खन्ना बीमारी से लड़ रहे थे. वो ठीक हो रहे थे. सब उनके जल्दी स्वस्थ हो कर घर लौटने की तैयारी भी कर रहे थे. लेकिन आज यानि गुरुवार को पता चला कि वह अब हमारे बीच में नहीं रहे तो वही मुंबई के गिरगांव स्थित श्री एच एन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल ने भी अभिनेता विनोद खन्ना के निधन की पुष्टि कर दी.

अस्पताल से जारी आधिकारिक स्टेटमेंट के मुताबिक विनोद खन्ना का निधन गुरूवार की सुबह 11 बजकर 20 मिनिट पर हुआ है. अस्पताल के मुताबिक विनोद खन्ना की डेथ advanced bladder carcinoma से हुई है. जिसकी सुचना उनके परिवार को भी दे दी गई. तथा (वेब पोर्टल) 'न्यूज ट्रैक' भी अभिनेता विनोद खन्ना को उनके निधन पर अश्रुपूरित श्रद्धांजलि अर्पित करता है. अभिनेता विनोद खन्ना के निधन से पूरा बॉलीवुड ही जैसे रो रहा है. सलमान खान तो विनोद खन्ना को अपनी फिल्म के लिए काफी लकी मानते थे. अभिनेता ऋषि कपूर, अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, जितेंद्र, शत्रुघ्न सिन्हा, राज बब्बर,साजिद ख़ान, मनीषा कोइराला और भी कई हस्तियों ने विनोद खन्ना के जाने का दुःख सोशल मीडिया पर शेयर किया है!  आज 'बाहुबली2' का भी भव्य प्रीमियर होने वाला था.

विनोद खन्ना के नहीं रहने से इसे भी केंसल कर दिया गया है. बाहुबली फिल्म कि पूरी स्टार कास्ट व निर्माण प्रोडक्शन भी विनोद खन्ना के निधन से काफी दुखी है. बॉलीवुड फिल्म के दिग्गज फिल्ममेकरों में शुमार सुभाष घई भी विनोद खन्ना के निधन से काफी आहत है. सुभाष घई ने कहा है कि, On और off screen विनोद खन्ना एक Real Handsome man थे. विनोद खन्ना जिनकी सफलतम फिल्म 'कुर्बानी' आई थी जो के उनके लिए सुपरहिट रही थी व ऐसे में जब उनका स्टारडम काफी बुलंदियों पर था उस समय में वह अचानक से ही आध्यात्मिक गुरु रजनीश (ओशो) की शरण में चले गए थे यहां पर उन्होंने काफी लंबा समय व्यतीत किया.

जिसके कारण उनके परिवार में काफी भूचाल आया. फिर पांच सालो के लंबे अंतराल के बाद उन्होंने फिल्मो में फिर से अपनी दमदार वापसी की. अभिनेता विनोद खन्ना ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत ख़लनायक के तौर पर 1968 में सुनील दत्त के प्रोडक्शन में बनी फिल्म 'मन का मीत' से की थी. विनोद खन्ना फिल्म 'मेरा गांव मेरा देश' में डाकू 'जब्बर' की भूमिका में नजर आए. 'जब्बर' के किरदार से ही शोले के विलेन 'गब्बर' की प्रेरणा मिली थी.  विनोद खन्ना ने ‘मेरा गांव मेरा देश’, ‘इम्तिहान’, ‘इनकार’, ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘लहू के दो रंग’, ‘दयावान’ और ‘जुर्म’ जैसी फिल्मों में यादगार अभिनय किया. वो आखिरी बार 2015 में शाहरुख खान की फिल्म ‘दिलवाले’ में नजर आए थे.  

....आज ही के दिन उनके हरदिल अजीज दोस्त फ़िरोज़ ख़ान का भी हुआ था निधन

विनोद खन्ना व फिरोज खान को आप उनकी फिल्म कुर्बानी व दयावान में तो देख ही चुके है फ़िल्म दयावान और क़ुर्बानी में साथ दिखाई दिए फ़िरोज़ और विनोद ने अपनी जोड़ी से सभी को खूब एंटरटेन किया. लोगों ने इनकी केमिस्ट्री को खूब पसंद किया था आप यह जानकार चौंक जाएंगे कि फ़िरोज़ ख़ान और विनोद खन्ना के देहांत की तारीख़ एक ही है. जी हां, फ़िरोज़ खान का देहांत भी आज ही के दिन 27 अप्रैल को 9 साल पहले साल 2009 में हुआ था. फ़िरोज़ का देहांत भी कैंसर की वजह से हुआ था और विनोद का देहांत भी advanced bladder carcinoma के वजह से हुआ है जो कि कैंसर का ही रूप है. इस तरह से दोनों दोस्तों की बिछडने की तारीख भी एक ही है.   

....ये हैं विनोद खन्ना की कुछ यादगार फिल्में 

एक्टर विनोद खन्ना ने 'मेरे अपने', 'कुर्बानी', 'पूरब और पश्चिम', 'रेशमा और शेरा', 'हाथ की सफाई', 'हेरा फेरी', 'मुकद्दर का सिकंदर', 'अमर अकबर एंथोनी', जैसी कई शानदार फिल्में की हैं. विनोद खन्ना का नाम ऐसे एक्टर्स में शुमार था जिन्होंने शुरुआत तो विलेन के किरदार से की थी लेकिन बाद में हीरो बन गए. विनोद खन्ना ने 1971 में सोलो लीड रोल में फिल्म 'हम तुम और वो' में काम किया था. 

...जब विनोद खन्ना को उनकी पहली पत्नी गीतांजलि ने दे दिया तलाक

बात करते है विनोद खन्ना के फैमेली बैकग्राउंड के बारे में तो 6 अक्टूबर, 1946 को पाकिस्तान के पेशावर में जन्में विनोद खन्ना ने दो शादियां कीं और वो 3 बेटे और एक बेटी के पिता थे. भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद विनोद खन्ना का परिवार मुंबई आ गया था. उनके पिता टेक्सटाइल बिजनेसमैन थे. विनोद के अनुसार, कॉलेज लाइफ में उन्होंने थिएटर में काम करना शुरू किया. वहां उनकी कई गर्लफ्रेंड्स थीं. यहीं उनकी मुलाकात गीतांजलि से हुई. गीतांजलि विनोद की पहली पत्नी थीं. कॉलेज से ही उनकी लव-स्टोरी शुरू हुई थी. हालांकि ओशो से प्रभावित होकर उन्होंने अपना पारिवारिक जीवन तबाह कर लिया था. जब वह वापस चार पांच सालो के बाद वापस लौटे तो उनकी पत्नी गीतांजलि ने तलाक देने का फैसला कर लिया था. फिर बाद में 1987 में विनोद खन्ना ने फिल्म 'इंसाफ' से फिर बॉलीवुड में एंट्री की. उनकी पहली पत्नी गीतांजलि से विनोद के दो बेटे अक्षय और राहुल खन्ना हैं. फिर उसके बाद विनोद खन्ना ने कविता से दूसरी शादी. इन दोनों के ही एक बेटा साक्षी और एक बेटी श्रद्धा खन्ना  है.  

....फिल्मो के साथ-साथ राजनीति में भी रहे टॉप पर 

अभिनेता व राजनेता विनोद खन्ना जिन्होंने फिल्मो में अपनी दमदार अभिनय की छाप छोड़ने के बाद उन्होंने समाज सेवा के उद्देश्य से राजनीति के गलियारों में भी अपनी एक अलग ही छवि को छोड़ा. विनोद खन्ना ने वर्ष 1997 में राजनीति में प्रवेश किया. वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए. 1998 में गुरदासपुर से चुनाव लड़कर लोकसभा के सदस्य बने. बाद में केन्द्रीय मंत्री के रूप में भी उन्होंने काम किया. वे चार बार गुरदासपुर से बीजेपी के सांसद रहे. युवाओं में पॉपुलस विनोद खन्ना ने बीजेपी के लिए कई राज्यों में प्रचार किया. कहा जाता है कि हेमा मालिनी को राजनीति में लाने वाले विनोद खन्ना ही थे. 

....जानिए विनोद खन्ना से जुडी उनकी और भी कुछ रोचक बातें   

-अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया.
-हेराफेरी, खून पसीना, अमर अकबर एंथोनी, मुकद्दर का सिकंदर ब्लॉकबस्टर साबित हुईं.   
-ओशा के आश्रम में विनोद खन्ना ने बर्तन धोने और माली का काम किया.   
-जब विनोद खन्ना के प्रचार के बाद योगी आदित्यनाथ बने पहली बार बने थे सांसद 
-काशी को मुंबई की तरह फिल्म सिटी बनता देखना चाहते थे विनोद खन्ना
-जब महेश भट्ट के कट बोलने के बाद भी काफी देर तक ड‍िंपल कपाड़‍िया को क‍िस करते रहे थे व‍िनोद खन्‍ना
-मुजफ्फर अली ने विनोद खन्ना और डिंपल कपाड़िया के साथ मिलकर फिल्म बनाई थी जूनी. जो के आज तक रिलीज नहीं हुई.
-देखा जाए तो अपने सुपरस्टार दौर में विनोद खन्ना की अच्छी-खासी फिमेल फैन फॉलोइंग रही है. उनकी मुस्कुराहट और टैलेंट पर महिलाएँ जान छिड़कती थीं.
-सोलो अभिनेता के तौर पर 1971 में अभिनेता विनोद खन्ना की फिल्म 'हम तुम और वो' आई थी जिसमे विनोद खन्ना के अपोजिट अभिनेत्री भारती विष्णुवर्धन थी.  
-विनोद खन्ना ने अपने फ़िल्मी करियर के दौरान लगभग 146 फिल्मो में अपने अभिनय की दमदार छाप को छोड़ा है.   
-एक समय ऐसा भी था जब सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, जितेंद्र, गोविंदा, सुनील दत्त व रजनीकांत के साथ में एक ही फिल्म में काम करने पर भी विनोद खन्ना को इन अभिनेताओं से ज्यादा मेहनताना मिलता था. 
- खबरे तो यहां तक थी की उनकी सफलतम फिल्म 'कुर्बानी' के लिए पहले महानायक अमिताभ बच्चन को लिया जाने वाला था. लेकिन फिर बाद में अमिताभ बच्चन के मना करने के बाद यह फिल्म विनोद खन्ना की झोली में चली गई.

नहीं रहे विनोद खन्ना

कुछ इस तरह हाथ धोकर विनोद खन्ना के पीछे पड़ी के ये एक्ट्रेस



   
   

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -