Share:
सरकारी खर्च पर ट्रेनिंग के लिए विदेश जा रहे विनेश और बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक को लेकर अभी संशय कायम
सरकारी खर्च पर ट्रेनिंग के लिए विदेश जा रहे विनेश और बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक को लेकर अभी संशय कायम

नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन करने वाले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया विदेश में प्रशिक्षण के लिए जाएंगे। इसके लिए उन्होंने खेल मंत्रालय से स्वीकृति माँगी थी। मंत्रालय ने उनकी माँग को मंजूर कर लिया है। विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों में सिलेक्शन के लिए होने वाले ट्रायल की तैयारी के लिए दोनों विदेश में ट्रेनिंग लेंगे और इस हफ्ते के अंत में वे विदेश जाएँगे। विनेश की यात्रा 29 दिन की होगी, जबकि बजरंग पुनिया 36 दिनों तक विदेश में रहकर ट्रेनिंग लेंगे।

 

रिपोर्ट के अनुसार, बजरंग 1 जुलाई से 5 अगस्त तक किर्गिस्तान के इस्सिक-कुल को अपना बेस बनाएँगे। उनके साथ उनके कोच सुजीत मान, फिजियोथेरेपिस्ट अनुज गुप्ता, स्पारिंग पार्टनर जितेंद्र किन्हा तथा स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच काजी किरण मुस्तफा हसन भी विदेश जाएंगे। बजरंग की यात्रा के लिए कुल 9 लाख 27 हजार रुपए स्वीकृत किए गए हैं। वहीं, विनेश फोगाट 2 जुलाई से 10 जुलाई तक किर्गिस्तान के बिश्केक में प्रशिक्षण के लिए जाएंगी। उसके बाद हंगरी के बुडापेस्ट में 28 जुलाई तक ट्रेनिंग लेंगी। उनके साथ स्पारिंग पार्टनर के तौर पर उनकी बहन संगीता फोगाट भी मौजूद रहेेंगी। इसके साथ ही, कोच सुदेश और फिजियोथेरेपिस्ट अश्विनी जीवन पाटिल भी साथ होंगी। इनकी यात्रा के लिए 8.50 लाख रुपए आवंटित हुए हैं। सरकार की टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) के तहत गुरुवार (29 जून) को इन प्रस्तावों को हरी झंडी दे दी गई। इन लोगों ने इसके लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) को पत्र लिखा था। दोनों पहलवानों के फिजियो, सरकार से बगैर किसी शुल्क के यात्रा करेंगे।

बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के आरोपों को लेकर विनेश फोगाट, संगीता फोगाट, बजरंग पुनिया और जितेंद्र किन्हा तक़रीबन 6 महीने से प्रदर्शन कर रहे थे। इनके साथ पहलवान साक्षी मलिक भी थी। हालाँकि, साक्षी मलिक के प्रशिक्षण को लेकर अभी प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। प्रस्ताव मिलते ही उन्हें भी भेज दिया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, फ़िलहाल साक्षी TOPS का हिस्सा नहीं हैं। उनका प्रस्ताव मिलते ही ट्रेनिंग और टूर्नामेंट के लिए उनके वार्षिक कैलेंडर के हिस्से के तौर पर कुश्ती महासंघ को आवंटित धन के जरिए मंजूरी दे दी जाएगी। साक्षी ने अब तक मिशिगन या किसी अन्य देश में ट्रेनिंग का कोई प्रस्ताव मंत्रालय को नहीं भेजा है। 

बता दें कि विनेश फोगाट की बहन संगीता फोगाट हैं। संगीता फोगाट बजरंग पुनिया की बीवी हैं। वहीं, साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान है। अभी हफ्ते भर पहले कई पहलवानों के माता-पिता ने विरोध प्रदर्शन करने वाले इन 6 पहलवानों को दी गई विशेष रियायत को हटाने की माँग की है। रिपोर्ट के मुताबिक, जितेंद्र किन्हा ने बीते दो वर्षों में एक भी ट्रायल नहीं जीता है। वह नियमित रूप से इंटरनेशनल टूर्नामेंट में टीम इंडिया में भी नहीं रहे हैं। वहीं, साक्षी मलिक को हाल के दिनों में 62 किलोग्राम के कई ट्रायल में सोनम मलिक को हराने के लिए संघर्ष करना पड़ा है।

आंदोलन के बाद अब किर्गिस्तान और हंगरी जाएंगे विनेश फोगाट एवं बजरंग पुनिया

संन्यास से वापसी करने जा रही है ये टेनिस खिलाड़ी, खुद किया एलान

टेक महिंद्रा ग्लोबल चैस लीग में जीत के साथ गंगाज ग्रांड मास्टर्स ने फिर बनाया टॉप पर स्थान

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -