विजय पांडुरंग नालंदा  विश्वविद्यालय के कुलपति  बने
विजय पांडुरंग नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति बने
Share:

नई दिल्ली : भारतीय सुपरकम्प्युटिंग के जनक माने जाने वाले पुणे के तकनीकी विशेषज्ञ विजय पांडुरंग भाटकर को बिहार के राजगीर स्थित नालंदा विश्वविद्यालय का कुलपति (वाइस चांसलर) नियुक्त किया गया है. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 25 जनवरी 2017 से भाटकर की इस पद पर नियुक्ति की मंजूरी दे दी है. वे अपनी नियुक्ति के तिथि से अगले तीन वर्षो तक इस पद पर बने रहेंगे.

बता दें कि भाटकर (70)की नियुक्ति गोपा सभरवाल के स्थान पर की गई है .जिन्होंने पिछले साल 24 नवंबर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. भाटकर ने पुणे में 11 अक्टूबर, 1946 को जन्मे भाटकर ने आईआईटी दिल्ली, सर विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, नागपुर और एमएस यूनिवर्सिटी वडोदरा से शिक्षा ग्रहण की थी.

स्मरण रहे कि पद्मश्री और पद्मभूषण से सम्मानित विजय पांडुरंग भाटकर 1988 में पुणे स्थित सेंटर ऑफ डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सी-डैक) में सुपरकम्पयूटर बनाने की परियोजना का नेतृत्व कर चुके हैं.जिसके तहत देश के पहले स्वदेशी सुपरकम्प्यूटर परम 8,000 और परम 10,000 का निर्माण किया गया था.भाटकर केंद्रीय मंत्रिमंडल की वैज्ञानिक सलाहकार समिति औरऔद्योगिक अनुसंधान परिषद के संचालक मंडल के सदस्य रह चुके हैं.

NHRC ने बिहार सरकार और पुलिस महानिदेश को नोटिस भेजा

बिहार पुलिस ने कहा रेल हादसे के पीछे ISI का हाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -