दक्षिणी चीन सागर पर वियतनाम ने उतारे रॉकेट लॉन्चर्स, चीन पर अटैक का खतरा
दक्षिणी चीन सागर पर वियतनाम ने उतारे रॉकेट लॉन्चर्स, चीन पर अटैक का खतरा
Share:

हांगकांग : साउथ चाइना सी को लेकर छिड़ा विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है, वियतनाम, जो कि यहां के कई द्वीपों पर अपना हक जताता है ने कुछ रॉकेट लॉन्चर्स भेजे है। ये लॉन्चर्स चीन के कृत्रिम आईलैंड पर बनाए रनवे और मिलिट्री बेस को निशाना बना सकते हैं। हाल ही में एक अमेरिकन थिंक टैंक ने दावा किया था कि चीन ने विवादित द्वीप पर फाइटर जेट उतारने की बात कही थी।

आधिकारिक बयानों के अनुसार, वियतनाम ने हाल के महीनों में स्प्राटली आइलैंड्स के 5 बेस पर रॉकेट लॉन्चर्स तैनात किए हैं। वियतनाम के इस कदम से चीन नाराज हो सकता है। हांला कि इंटेलीजेंस अधिकारियों का कहना है कि आसमान से निगरानी के दौरान लॉन्चर्स दिखाई नहीं दिए है। इस मामले में वियतनाम की फॉरेन मिनिस्ट्री भी कुछ बोलने से कतरा रही है।

जून में डिप्टी डिफेंस मिनिस्टर सीनियर लेफ्टिनेंट नगुएन ची विन्ह ने कहा था कि वियतनाम का स्प्राटली आइलैंड्स पर किसी तरह के लॉन्चर्स और वेपन्स को तैनात करने का इरादा नहीं है। लेकिन ऐसे किसी मुद्दे पर फैसला लेने का हमारा अधिकार सुरक्षित है। अमेरिकी थिंक टैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने फियरी क्रॉस, सुबी और मिसचीफ रीफ पर मजबूत रनवे बनाए है ताकि वह वहां फाइटर जेट उतारा जा सके।

बता दें कि 1988 में चीन ने वियतनाम की नेवी को हराकर स्प्राटली पर कब्जा किया था। दक्षिणी चीन सागर का लगभग 35 लाख स्क्वायर किमी का एरिया विवादित है। इस पर चीन, फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, ताइवान व ब्रुनेई जैसे देश दावा करते आए हैं।

दक्षिणी चीन सागर के संदर्भ में राष्ट्रपति द्वारा किए गए वादे को भूल रहा है चीनः अमेरिका

द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करना हो, तो साउथ चाइना सी के मुद्दे में न पड़े भारतः चीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -