वी-GLUG ' ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ' एक्सेस पर जागरूकता करेगा पैदा
वी-GLUG ' ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ' एक्सेस पर जागरूकता करेगा पैदा
Share:

दुनिया में कुछ चीजें हैं जिन्हें एक महामारी द्वारा रोका नहीं जा सकता है, इस सूची में से एक है 'क्वेस्ट ऑफ नोवोह'। तमिलनाडु में ग्रामीण गांव विल्लुपुरम के एक समूह ने तकनीकी स्वतंत्रता के लिए अपने काम को नहीं रोका, क्योंकि हाल ही में वी-गलग का गठन किया गया था। विल्लुपुरम GLUG (V-GLUG) कंप्यूटर और स्मार्ट फोन में मुफ्त सॉफ्टवेयर उपयोग को बढ़ावा देने के लिए शामिल तकनीकी का एक समूह है, जो कॉर्पोरेट दिग्गजों के खिलाफ वैश्विक आंदोलन का एक हिस्सा है जो अपने सॉफ्टवेयर के लिए शुल्क लेते हैं।

वी-गलग के संस्थापकों में से एक यू कार्की ने कहा, “हमारी साप्ताहिक बैठकें सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता के तकनीकी, राजनीतिक और विपणन पहलुओं को संबोधित करेंगी। जो प्रतिभागी मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं, उनकी इन विचारधाराओं तक पहुँच होती है ”। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर डी हरिप्रिया ने बताया कि डिजिटल युग में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तकनीकी ज्ञान पर ग्रामीण युवाओं को शिक्षित करने के लिए वी ग्लूग उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि लोगों को ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर के उपयोग के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन यूरोप, चीन और घाना के लोग इस तक पहुंच बना रहे हैं। हमें इंटरनेट एक्सेस के एक स्वतंत्र, मुक्त रूप की ओर बढ़ने की जरूरत है। इसलिए, इस संदेश को जिले भर के तकनीकी और छात्रों में ले जाने के लिए, हमने अपनी साप्ताहिक बैठक शुरू की। रविवार को पहली बैठक में गांवों के लगभग 35 छात्रों ने भाग लिया। चूंकि इन सॉफ़्टवेयर को विकसित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कोड खुले और सुलभ हैं, इसलिए ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर उन उपयोगकर्ताओं के लिए पारदर्शी है, जो अवैध रूप से कोड को बदलने या हैक करने से रोकता है।

वी-ग्लूग के एक अन्य इंजीनियर के सतीश कुमार ने कहा कि भुगतान किए गए सॉफ़्टवेयर के कोड पारदर्शी नहीं हैं और एंटी-वायरस कोडिंग संभव नहीं है, जिससे हमारी प्रणाली बग के जोखिम में है। जागरूकता तब बढ़ेगी जब इंटरनेट उपयोगकर्ता बड़े होंगे और वर्तमान में 20% आबादी इंटरनेट का उपयोग कर रही है।

आईआईटी जोधपुर में हो रही है भर्तियां, ये लोग कर सकते है आवेदन

भारत के कई क्षेत्रों में Vodafone Idea का नेटवर्क हुआ गायब, ये रही वजह

एयरटेल का बड़ा ऑफर, प्री-पेड रिचार्ज पर मिल रहा है 50% कैशबैक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -