सूजन को कम करते है सब्जियों के छिलके
सूजन को कम करते है सब्जियों के छिलके
Share:

हमलोग जब भी फल या सब्जिया बनाते है तो उनके छिलके उतार देते है. पर क्या आपको पता है की ऐसा करना हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. क्योकि सब्जियों के छिलके में  पौष्टिक तत्वों का भण्डार छुपा होता है. जो छिलका हटाने के कारन नष्ट हो जाती है और उनका पूरा पोषण हमे नहीं मिल पाता है. 

फ़ूड स्पेशलिस्ट का मानना है की सब्जियों के जिन छिलकों को हम फेक देते हैं, असल में उन्ही में सबसे ज़्यादा पोषण छुपा होता है. इन छिलकों में फाइबर के साथ-साथ विटामिन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. 

आलू, गाजर और खीरे के छिलके में सबसे ज़्यादा पोषण पाया जाता है. खीरे के गहरे हरे रंग के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा छुपी होती है. और इसके साथ ही इसमें विटामिन के भी मौजूद होता है. सब्जियों के छिलके खाने से उसके अंदर पाए जाने वाले आयरन, कैल्शियम, पोटाशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6 और विटामिन सी का पूरा पोषण हमारे शरीर को मिलता है.

इसलिए अगर आप चाहते है की आपको सब्जियों का पूरा पोषण मिले तो कुछ सब्जियों को बिना छिलका हटाए खाने की आदत डाले. गाजर के छिलको में भरपूर मात्रा में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट की भी काफी मात्रा होती है जो सूजन कम करने वाले और जिगर को स्वस्थ में भी मदद करती है. 

साइनस की समस्या में फायदेमंद है लहसुन और शहद का सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद है जीरे और काली मिर्च का दूध

पेट के लिए फायदेमंद है मुलेठी का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -