जानिए क्या है शाकाहारी खाद्य पदार्थो की महत्वता
जानिए क्या है शाकाहारी खाद्य पदार्थो की महत्वता
Share:

बीते कुछ दिनों से लोगों ने अपने खान-पान में सावधानी बरतना छोड़ दिया है। कोरोना महामारी के चलते कई लोगों ने अपने घरों में तरह तरह के पकवान बनाएं, तथा इस दौरान वे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना भूल गए. जो की हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक है. तथा जरुरी है की हम हर खाद्य पदार्थ की विशेषता पहचाने, तथा देंखे की हमारे लिए क्या उचित होगा. जरुरी है हम इन खाद्य पदार्थो में अंतर पहचानें. वही हम यहाँ आपको यहाँ शाकाहारी आहार के बारे बताने जा रहे है, तथा इनके अंतर से आपको रूबरू करवाएंगे. 

वेजिटेबल मुख्य रूप से हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी है, तथा हमारे लिए पौष्टिक आहार है. ये मांसाहारी खाद्य पदार्थो से हटकर बहुत पष्तिक आहार है. किसी पशु, जानवर का मांस खाना हमारे शरीर के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है. तथा जरुरी नहीं है कि मांस खाना ही मांसाहारी होता है, जो लोग खुद को शाकाहारी कहते हैं वे डेयरी उत्पादों, समुद्री भोजन, मांस, अंडे, इस प्रकार के भोजन से भी बचते हैं।

वही जो लोग कड़ाई पर आधारित आहार कर रहे हैं, वे पौधे के खाद्य पदार्थों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। इसमें पौष्टिक सब्जियों के खाद्य पदार्थ शामिल हैं। ये ज्यादातर व्यवस्थित रूप से उगाए जाते हैं। आप शाकाहारी जानवरों के विपरीत कुछ जानवरों के खाद्य पदार्थों जैसे अंडे और शहद का सेवन कर सकते हैं। इस आहार ने हाल ही में कई लोगों को अपने आहार या जंक फूड में जानवरों की खपत को कम करने के बाद लोकप्रियता हासिल की है। पौधे पर आधारित आहार अधिक लचीला होता है। 

WHO के महानिदेशक ने की PM मोदी की तारीफ

16 नवंबर को फिर से खुलेगा सबरीमाला मंदिर, केरल ने जारी किए स्वास्थ्य सलाहकार

भारत में शुरू हुई कोरोना वैक्सीन देने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की लिस्टिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -