वट पूर्णिमा: इस व्रत विधि से करें आज पूजन
वट पूर्णिमा: इस व्रत विधि से करें आज पूजन
Share:

आप सभी को बता दें कि हिन्दू धर्म में वट वृक्ष का खास महत्व है और वट वृक्ष यानी बरगद के पेड़ की पूरे भारत में पूजा की जाती है। ऐसे में वट वृक्ष की पूजा करने वाली महिलाओं का सुहाग अजर-अमर रहता है और कहा जाता है इससे उन्हें संतान सुख प्राप्त होता है। इसी के साथ वट वृक्ष की शाखाओं और लटों को सावित्री का रूप माना जाता है और कहा जाता है देवी सावित्री ने कठिन तपस्या से अपने पति सत्यवान के प्राण यमराज से वापस ले आई थीं और वट वृक्ष को ब्रह्मा, विष्णु और महेश का रूप माना जाता है। कहते हैं यह इकलौता ऐसा वृक्ष है, जिसे तीनों देवों का रूप माना गया है और इस वृक्ष में ब्रह्मा, विष्णु और महेश यानी भोलेनाथ का वास होता है। ऐसे में वट वृक्ष की पूजा करने से तीनों देवता प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. आप सभी को बता दें कि इस बार वट पूर्णिमा व्रत 16 जून 2019 को है. आइए जानते हैं विधि.

वट पूर्णिमा व्रत विधि : इस दिन सुबह स्नान कर साफ वस्त्र और आभूषण पहनें और यह व्रत 3 दिन पहले से शुरू होता है, इसलिए दिन भर व्रत रखकर औरतें शाम को भोजन ग्रहण करती हैं. अब वट पूर्णिमा व्रत के दिन वट वृक्ष के नीचे अच्छी तरह साफ सफाई कर लें और वट वृक्ष के नीचे सत्यवान और सावित्री की मूर्तियां स्थापित करें और लाल वस्त्र चढ़ाएं. अब बांस की टोकरी में 7 तरह के अनाज रखें और कपड़े के दो टुकड़े से उसे ढंक दें और एक और बांस की टोकरी लें और उसमें धूप, दीप कुमकुम, अक्षत, मौली आदि रखें.

इसके बाद वट वृक्ष और देवी सावित्री और सत्यवान की एक साथ पूजा करते हैं और बांस के बने पंखे से सत्यवान और सावित्री को हवा करते हैं और वट वृक्ष के एक पत्ते को अपने बाल में लगाकर रखा जाता है. इसी के साथ इसके बाद प्रार्थना करते हुए लाल मौली या सूत के धागे को लेकर वट वृक्ष की परिक्रमा करते हैं और घूमकर वट वृक्ष को मौली या सूत के धागे से बांधते हैं और ऐसा 7 बार करते हैं. कहते हैं यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद कथा सुनते हैं और फिर पंडित जी को दक्षिणा देते हैं. इसके अलावा आप किसी जरूरतमंद को भी दान दे सकते हैं और घर के बड़ों के पैर छूकर आर्शीवाद लें और मिठाई खाकर अपना व्रत खोल सकते हैं.

सौतन से छुटकारा पाने के लिए करें यह आसान टोटके, पति करेगा सिर्फ आपसे प्यार

खाना खाते हुए अगर दिख जाए छिपकली तो समझ लीजिए यह इशारा

शौच के पानी से करें यह टोटका, दो दिन में गायब हो जाएंगे आपके सभी शत्रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -