घर में वास्तु के अनुसार करें यह बदलाव, सुख-समृद्धि के साथ आएगा धन

मंदिर और तुलसी के पौधे की बात करें तो लोग इन्हे कहीं बह रख देते हैं, बना देते हैं. ऐसे में अगर वातु की  माने तो वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में सकरात्मक ऊर्जा लाने के लिए निम्नलिखित चीजों की दिशा पर खासा ध्यान देना चाहिए और इन चीजों का सही दिशा में ही होना सबसे उत्तम होता है. आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं.

1. घर का मुख्य दरवाजा - कहते हैं किसी भी घर को बनाते समय उस घर के मुख्य दरवाजे को बनाने को लेकर काफी ध्यान रखा जाता है क्योंकि वास्तु शास्त्र के मुताबिक़ किसी भी घर का मुख्य गेट केवल पूर्व या उत्तर दिशा में ही होना चाहिए और दरवाजे का आकार छोटा नहीं होना चाहिए. इसी के साथ ही उस गेट पर स्वास्तिक का चिह्न बनाना बहुत शुभ माना जाता है.
 

2. तु​लसी का पौधा - कहते हैं घर में तुलसी का पौधा रखना चाहिए और उसे रखने के लिए शुभ और सही दिशा बनानी चाहिए. जी हाँ, वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि इस पौधे को रखने का सबसे उत्तम स्थान मुख्य द्वार के पास होता है जहाँ इसकी सही जगह मानी जाती है. इसी के साथ तुलसी को हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में रखना चाहिए. 


3. घर का कांच- कहते हैं हर घर में एक दर्पण यानी शीशा जरूर होना चाहिए और वास्तु शास्त्र के अनुसार शीशे को घर की केवल पूर्व या उत्तर दीवार पर ही लगाना सही माना जाता है.

4. खिड़की - कहते है घर बनाते समय घर की खिड़कियों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि यह घर के वास्तु शास्त्र पर असर डालती हैं. कहते हैं खिड़कियों से जुड़े वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी एक खिड़की नहीं होनी चाहिए बल्कि खिड़कियों की संख्या 2, 4, 6, 8 और 10 होनी चाहिए.


5.  तिजोरी का मुंह - कहते हैं सभी अपने घरों में तिजोरी रखते हैं ऐसे में वास्तु के अनुसार अगर तिजोरी का मुंह उत्तर या पूर्व दिशा में हो तो वो धन के लिए उत्तम माना जाता है और ऐसा करने से खूब पैसा भी आता है.

यहाँ जानिए कृष्णा पक्ष में आने वाली गणेश चतुर्थी की तिथियां

पंचामृत पीते समय जरूर करें इस मन्त्र का जाप, हर मनोकामना होगी पूरी

संकष्टी चतुर्थी पर जरूर ध्यान रखे यह 8 बातें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -