85 सालों से चली आ ये अजीब परम्परा, किया जाता है मिर्च से अभिषेक

85 सालों से चली आ ये अजीब परम्परा, किया जाता है मिर्च से अभिषेक

हमारे देश में कई मंदिर हैं जिनकी अलग अलग परंपरा है. हर मंदिर के अपने विशेष रीति-रिवाज होते हैं. कई रिवाज तो ऐसे अनोखे होते हैं जिनपर विश्वास कर पाना बेहद ही मुश्किल होता हैं. कुछ बेहद ही कठिन होते हैं तो कुछ ऐसे होते है जिसे देखकर और जानकर आप हैरान रह जाते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक मंदिर के अनोखे रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर मिर्ची से अभिषेक किया जाता है. तो जानते हैं इसी के बारे में. 

दरअसल, वर्ना मुथु मरियम्मन मंदिर तमिलनाडु के सबसे बड़े जिले वेलुप्पुरम में विश्व प्रसिद्ध ऑरोविले इंटरनेशनल टाउनशिप के पास एक गांव इद्यांचवाडी में स्थित है. ये मंदिर काफी प्रसिद्द है और हर साल  8 दिनों तक ऐसा त्योहार मनाया जाता है, जिसमें मिर्ची का अभिषेक देखने बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं. ये लोगों के स्वस्थ रहने की कामना के लिए किया जाता है. इसका अलग ही रिवाज है जिसे 85 साल निभाया जा रहा है. 

आपको बता दें, मंदिर की परंपरा के अनुसार यहां के तीन सबसे वरिष्ठ लोग पहले अपने हाथ में कंगन धारण करते हैं और फिर दिनभर उपवास रखते हैं. इसके बाद उनका मुंडन संस्कार होता है. फिर पुजारी उन्हें देवताओं की तरह पूजा स्थान पर बैठाकर उनकी पूजा की जाती है. उनका विभिन्न सामग्रियों से अभिषेक किया जाता है. इसमें चंदन, कुचले हुए फूल आदि शामिल होते हैं. इसके बाद मिर्ची का अभिषेक होता है. इसमें तीनों को मिर्च के लेप से स्नान कराया जाता है. उससे पहले इन्हें मिर्च का लेप खिलाया जाता है.

इन सब हैरानी भरे अभिषेक के बाद आखिर में उन्हें नीम के जल से स्नान कराकर मंदिर के अंदर ले जाया जाता है. यहां उन्हें जलते हुए अंगारों पर चलना होता है.  

काफी समझदार होते हैं गधे, याददाश्त होती है तेज़, जानें अन्य अनजाने तथ्य

Zomato बॉय ने मधुर आवाज़ में गाया गाना, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

इस गलती की सजा आज भी भुगत रहा ये पेड़, कैद है जंजीरों में