काफी समझदार होते हैं गधे, याददाश्त होती है तेज़, जानें अन्य अनजाने तथ्य

काफी समझदार होते हैं गधे, याददाश्त होती है तेज़, जानें अन्य अनजाने तथ्य

गधा, घोड़ा परिवार का सबसे छोटा सदस्य है. वैसे दुनिया में गधे ऐसा माना जाता है जिसमें समझदारी नहीं होती. इसलिए इसे गधा कहा जाता है. आपको बता दें,  यह अफ्रीका और मध्य पूर्व में अफ्रीकी जंगली गधे से 5000 साल पहले अस्तित्व में आया था. गरीब देशों में गधे को एक काम करने वाले जानवर के रूप में प्रयोग किया जाता है. दुनिया में 41 मिलियन गधों में से 11 लाख केवल चीन में पाए जा सकते हैं. ये गधे खेतों के अलावा, मेक्सिको में जंगली और संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणी हिस्सों  में भी पाए जाते हैं. आज हम इनके ही बारे में कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं.  

1. क्या आपको पता था कि गधे के पास श्रेष्ठ स्मृति होती है? वे 25 साल पहले मिले किसी अन्य स्थान या अन्य गधे को याद रखने में सक्षम होते हैं.

2. कोयोट्स और भेड़िये के खिलाफ पशुधन की रक्षा के लिए गधे का उपयोग किया जा सकता है. वे सहजता से हमला करते हैं, काटने और लात मारकर और अगर उन्हें मौका मिलता है तो वे उन्हें मार भी देंगे.

3. गधे ऊंचाई में 31 से 63 इंच तक पहुंच सकते है और 180 से 1.060 पाउंड वजन तक पहुंच सकते है.

4. क्रिसीपस नामक एक ग्रीक दार्शनिक को अपने गधे को शराब पीने और अंजीर खाने के कारण हंसी से मृत्यु हो गई थी.

5. यदि कोई गधा किसी काम को असुरक्षित मानता है तो वह ऐसी किसी गतिविधि में कभी शामिल नहीं होगा.

6. साल 1896 ओलंपिक में पहला मैराथन जीतने के बाद, स्पाइडरडन लुइस को ग्रीस के राजा द्वारा उन्हें जो कुछ भी चाहिए वह पेश किया गया था. लेकिन उसने अपने खनिज जल व्यापार के साथ उसकी मदद करने के लिए एक गधा गाड़ी मांगी.

7. उचित रखरखाव और देखभाल के साथ, एक गधा 40 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकता है.

8. गधा एक शाकाहारी जानवर है. इसका आहार घास और अनाज पर आधारित है. कई अन्य जानवरों के विपरीत, गधे बहुत कठिन, शुष्क पौधों से नमी निकाल सकते हैं.

9. गधे की शक्ति भी होती है, जो अश्वशक्ति का एक-तिहाई है.

10. गधे प्रकृति पशुसमूह जानवर हैं. वे समूहों में रहना पसंद करते हैं लेकिन एक गधा भी वास्तव में बकरियों के समूह के साथ खुशी से रह सकता है.

11. गधे में गर्भावस्था लगभग 11 महीने तक चलती है और एकल बच्चे (फोयल) के साथ समाप्त होती है.

12. किसी अन्य प्रजाति के दूध की तुलना में एक गधे का दूध मानव दूध की तरह अधिक समान होता है.

13. जब सभी इलाकों में यात्रा करने की बात आती है, तो गधे घोड़ों की तुलना में कहीं बेहतर होते हैं. वास्तव में, गधे को सभी इलाके के जानवर माना जाता है.

14. गधे के दूध में गाय के दूध की तुलना में अधिक चीनी और प्रोटीन और कम वसा होता है. इसका इस्तेमाल अतीत में तपेदिक बच्चों, बीमार बच्चों और तपेदिक से निदान लोगों के इलाज में किया जाता था.

15.  एक गधा उचित रेगिस्तान स्थितियों में 60 मील की दूरी से एक और अन्य गधे की आवाज सुनने में सक्षम होते है. यह उनके बड़े कानों के कारण संभव है.

16. ज़ेबरा और गधे के बीच एक क्रॉस को ज़ोनकी, ज़ेबोनकी, ज़ेडोनक, या ज़ेबैडोनक कहा जा सकता है.

17. घोड़ों की तुलना में, गधे अपनी सोच सुनिश्चित करने के लिए स्वतंत्र सोच और निर्णय लेने में सक्षम होते हैं.

18 गधे बारिश से नफरत करते हैं. उनका बालों का कोट जलरोधक नहीं होता है और लंबी अवधि के लिए बारिश में रहना वास्तव में उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है.  

‘O’ ब्लड ग्रुप वालों को ज्यादा काटते हैं मच्छर, जानें रोचक तथ्य

चमगादड़ के पंख में होती है ये खास चीज़, रात में इसलिए कर पाते हैं कलाबाज़ी

क्या आप जानते हैं दवाई के पत्ते से जुड़े ये फैक्ट्स