इस मंदिर में लोगों को मिर्च से करवाया जाता है स्नान, वजह जानकर होश खो बैठेंगे
इस मंदिर में लोगों को मिर्च से करवाया जाता है स्नान, वजह जानकर होश खो बैठेंगे
Share:

हमारे देश में कई सारी अजीबोगरीब तरह की परम्पराएं निभाई जाती है. कई बार तो ऐसी परम्पराएं सामने आती है जिसके बारे में जानकर हर कोई दंग रह जाता है. ऐसे ही एक मंदिर के बारे में हम आपको आज बता रहे हैं. जिस मंदिर के बारे में हम आपको बता रहे हैं वहां की खास बात ये है कि यहाँ पर मिर्ची से अभिषेक किया जाता है. जी हाँ... सुनकर आप भी हैरान हो गए ना लेकिन ये सच है. ये मंदिर दक्षिण भारतमें मौजूद है जो दुनियाभर में मशहूर है.

ऐसा कहा जाता है कि सभी रोगों से दूर रहने के लिए यहाँ पर मिर्ची से अभिषेक किया जाता है. ये मंदिर वर्ना मुथु मरियम्मन मंदिर है जो कि तमिलनाडु के सबसे बड़े जिले वेलुप्पुरम में है. मंदिर विश्व प्रसिद्ध ऑरोविले इंटरनेशनल टाउनशिप के पास एक गांव इद्यांचवाडी में स्थित है. इस मंदिर में हर साल ही 8 दिनों तक ऐसा त्योहार मनाया जाता है जिसमें कि लाल मिर्ची का अभिषेक होता है और इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं. ऐसा कहा जाता है कि ये अभिषेक लोगों के स्वस्थ रहने की कामना के लिए किया जाता है.

यहाँ की परंपरा के अनुसार तीन सबसे वरिष्ठ लोग अपने हाथ में कंगन पहनते हैं और फिर दिनभर उपवास रखते हैं. फिर उनका मुंडन किया जाता है और फिर पुजारी उन्हें देवताओं की तरह पूजा स्थान पर बैठाकर उनकी पूजा करते है. इन लोगों का अलग-अलग सामग्री से अभिषेक होता है जिसमें चंदन, कुचले हुए फूल आदि शामिल होते . इसके बाद उन लोगों का अभिषेक मिर्ची से होता है.

जी हाँ... इसमें तीनों को लाल मिर्च के लेप से स्नान कराया जाता है और फिर बाद में इन्हें मिर्च का लेप खिलाया भी जाता है. अंत में लोगों को नीम के पानी से स्नान करवाकर मंदिर के अंदर ले जाया जाता है. मंदिर में जाने के बाद लोगों को जलते हुए अंगारों पर चलना होता है. ऐसा कहा जाता है कि ये परंपरा करीब 85 सालों से निभायी जा रही है.

गोल्डन टेम्पल से भी ज्यादा फेमस है ये मंदिर, जिसमें इतना सोना है कि उड़ जायेंगे आपके होश

इस्तेमाल किए गए गंदे टिश्यू पेपर को 5700 रुपए में बेच रही है ये कंपनी

इस वैलेंटाइन डे मात्र 140 रुपए में लीजिए अपने एक्स से बदला, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -