गोल्डन टेम्पल से भी ज्यादा फेमस है ये मंदिर, जिसमें इतना सोना है कि उड़ जायेंगे आपके होश
गोल्डन टेम्पल से भी ज्यादा फेमस है ये मंदिर, जिसमें इतना सोना है कि उड़ जायेंगे आपके होश
Share:

भारत को अपने भव्य मंदिरों के लिए जाना जाता हैं. यहां आपको एक से एक मंदिर देखने को मिलेंगे जैसे मंदिर आपको कहीं नहीं मिलेंगे. यहां कई मंदिर ऐसे है जो सोने से बने हुए हैं. वैसे ही अमृतसर शहर में स्थित स्वर्ण मंदिर को सभी जानते हैं. इसी तरह का एक ओर मंदिर हैं जो कि सोने का बना हुआ हैं और उसकी चौकसी के लिए 24 घंटे पुलिस और सिक्यूरिटी लगी रहती हैं. तो आइये जानते हैं इस मंदिर के बारे में. 

आपको बता दें, यह एक ऐसा मंदिर है जिसमें 1500 किलो से ज्यादा सोना तो उसकी दीवारों और गर्भगृह के गुम्बद पर लगा है.ये जानकर हैरानी तो हो रही होगी लेकिन ये सच है. यह मंदिर दक्षिण भारत में द्रविड़ शैली में बना एक और मंदिर है, जहां इतना सारा सोना लगा है. यह मंदिर तमिलनाडु वैल्लोर गोल्डन टेम्पल है. इस स्वर्ण मंदिर को श्रीपुरम अथवा महालक्ष्मी स्वर्ण मन्दिर के नाम से भी जाना जाता है. यह मंदिर तमिलनाडु राज्य के वेल्लोर शहर के दक्षिणी में स्थित है. 

जानकारी दे दें, इस मंदिर परिसर का एरिया 100 एकड़ से ज्यादा में फैला हुआ है. इस मंदिर के बाहर चारों ओर खूबसूरत हरियाली है. इस मंदिर परिसर में देश की सभी प्रमुख नदियों से पानी लाकर एक ‘सर्व तीर्थम सरोवर’ नाम का कुंड बनाया गया है. इस मंदिर की सुरक्षा में 24 घंटे पुलिस और सिक्योरिटी कंपनियों का पहरा रहता है.

इस वैलेंटाइन डे मात्र 140 रुपए में लीजिए अपने एक्स से बदला, जानिए कैसे

एक ऐसा पत्थर जो अपना सेक्स भी बदल लेता है और बच्चे भी देता है

बिना पुरुषों का है ये गांव, जहां महिलायें ऐसे करती हैं अपना गुज़ारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -